हफ्ते में कितने अंडे खाएं कि दिल बन जाए स्ट्रांग? न रहे बीपी-डायबिटीज की चिंता, स्टडी में हुआ खुलासा

NEWSDESK
4 Min Read

Egg consumption and Heart Health: अंडा प्रोटीन से भरपूर होता है जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. हालांकि ज्यादा अंडे खाने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है. हाल ही में एक स्टडी में सामने आया है कि हफ्ते में कितने अंडे खाना बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करता है.

हाइलाइट्स

अंडा प्रोटीन रिच होने के साथ ही अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत अंडे से बनी चीजों से करते हैं.

Egg consumption and Heart Health: कई लोगों के दिन की शुरुआत अंडे से बने ब्रेकफास्ट के साथ होती है. प्रोटीन से भरपूर अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यही वजह है कि बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत अंडे से बने फूड आइटम्स जैसे आमलेट, अंडा ब्रेड से करते हैं. अंडे वैसे तो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन कई लोग इस डर से कम अंडे खाते हैं कि कहीं इससे हार्ट हेल्थ पर कोई खराब असर न पड़ जाए. इसे लेकर अलग-अलग तरह की स्टडीज भी सामने आ चुकी हैं.
हाल ही में एक स्टडी में हफ्ते में अंडे खाने की संख्या के बारे में बताया गया है जो कि सेहत के लिए बेहद लाभकारी हो सकती है.

बता दें कि नॉनवेजिटेरियन लोग अंडा खाना काफी पसंद करते हैं.हफ्ते में कितने अंडे खाना है फायदेमंद
आप भी अगर अंडे खाना पसंद करते हैं तो शौक से अंडे खा सकते हैं. बोस्टन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स की स्टडी में सामने आया है कि हफ्ते में 5 या उससे ज्यादा अंडे खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. रिसर्च में 2300 से ज्यादा वयस्कों को शामिल किया गया था. स्टडी में सामने आया कि 5 या उससे ज्यादा अंडे खाने पर ब्लड प्रेशर में कमी आने के साथ ब्लड शुगर भी घट गई और इससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम हो गया. स्टडी के अनुसार अंडा खाने का सजेशन असल में हार्ट हेल्थ को प्रमोट करता है.

क्या कहती है अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की माने तो वे फिलहाल हर रोज एक अंडा या फिर दो अंडे की सिर्फ सफेदी खाने की सलाह देती है. एसोसिएशन इसे हार्ट हेल्दी डाइट मानती है. एसोसिएशन के अनुसार अंडे प्रोटीन का रिच सोर्स हैं और इसमें कई अन्य न्यूट्रिएंट्स भी मौजूद हैं, जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाते हैं जो कि हार्ट के लिए ज्यादा अच्छी बात नहीं है.

वयस्कों को कितना प्रोटीन है जरूरी
अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. फोर्टिस एस्कॉर्ट हार्ट इंस्टीट्यूट, ओखला, नई दिल्ली के इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी एंड कार्डियक पैसिंग की डायरेक्टर डॉ. अपर्णा जायसवाल कहती हैं कि एक नॉर्मल हेल्दी एडल्ट को अपने वजन के हर किलोग्राम के हिसाब से 0.8 ग्राम से 1 ग्राम तक प्रोटीन की जरूरत होती है. ‘इसका मतलब, अगर आपका वजन 60 किलो है तो 40-60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होगी. साथ ही ध्यान रखें कि आप अगर अंडे की सफेदी ही खाते हैं तो हफ्ते में 2-3 यॉक खा सकते हैं.’

Share this Article