COVID-19 Advisory: कोरोना का नया वेरिएंट JN-1, कर्नाटक सरकार ने जारी की एडवायजरी, जानें क्या-क्या हुआ जरूरी

NEWSDESK
3 Min Read

Karnataka Covid Alert: केरल में कोविड-19 के नए वेरिएंट JN-1 संक्रमण के मामले सामने आने के बाद कर्नाटक सरकार ने एडवाइजरी जारी की है. अस्पतालों को अलर्ट किया गया है.

Karnataka Covid New Variant Alert: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कर्नाटक सरकार ने संक्रमण के नए वेरिएंट जेएन-1 (Covid Sub-variant JN.1) को लेकर अलर्ट किया है. सूबे के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडू राव ने सोमवार (18 दिसंबर) को एक एडवाइजरी जारी की है. इसके जरिए उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी है.

उन्होंने सरकारी अस्पतालों को अलर्ट रहने को कहा है और स्वास्थ्य विभाग को पूरी स्थिति की निगरानी के आदेश दिए हैं. अस्पतालों को कोरोना के मामलों की जानकारी विभाग को भेजने को कहा है.

बुजुर्गों के लिए खास नसीहत
कर्नाटक के कोडागु में पत्रकारों से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने बुजुर्गों के लिए  खास‌ तौर पर सतर्कता बरतने की नसीहत देते हुए कहा, हमने कल एक बैठक की जहां हमने चर्चा की कि क्या कदम उठाए जाने चाहिए. हम जल्द ही एक एडवाइजरी जारी करेंगे. जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है और जिन्हें दिल की समस्या है या अन्य गंभीर बीमारियां हैं, उन्हें मास्क पहनना चाहिए.

अस्‍पतालों को अलर्ट रहने को कहा
उन्होंने यह भी बताया कि राज्य के सरकारी अस्पतालों को तैयार रहने को कहा गया है. केरल के साथ सीमा साझा करने वाले क्षेत्रों को अधिक सतर्क रहने को कहा गया है. खास तौर पर मैंगलोर, चमनजनगर और कोडागु को सतर्क किया गया है.

शुरू होगी मास टेस्टिंग
उन्होंने बताया कि संक्रमण पर लगाम लगाने लिए एक बार फिर सामूहिक जांच शुरू की जाएगी. मंत्री ने कहा, “जिन लोगों को सांस संबंधी समस्या है, उन्हें अनिवार्य रूप से टेस्ट कराना होगा. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में कोविड के 1,800 से अधिक मामलों में से 1,600 से अधिक मामले केरल में सामने आए हैं. केरल में रविवार को चार लोगों की मौत हुई थी जिसके बाद कर्नाटक ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है.

केरल में नए वेरिएंट का संक्रमण 

आपको बता दें कि देश के इस दक्षिणी राज्य केरल में कोविड के नए सब वेरिएंट जेएन-1 का पता चला है. 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम से आरटी-पीसीआर पॉजिटिव सैंपल्स में सब वेरिएंट का पता चला. 79 वर्षीय महिला के नमूना की 18 नवंबर को आरटी-पीसीआर जांच की गई थी, जो संक्रमित पाया गया. महिला में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों (आईएलआई) के हल्के लक्षण थे और वह कोविड-19 से उबर चुकी है. राज्य में शनिवार को दो लोगों की मौत के बाद डर बढ़ गया है.

Share this Article