Holi 2024: होली पर डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं मिठाइयां, बस 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

NEWSDESK
4 Min Read

Diabetes Control Tips For Holi 2024: होली के त्योहार पर लोग जमकर मिठाइयां और पकवान खाते हैं. हालांकि डायबिटीज के मरीजों को त्योहारों के मौके पर एहतियात बरतनी चाहिए. शुगर के मरीज भी सही तरीके से कम मात्रा में मिठाइयां खा सकते हैं. इसका सही तरीका डायबिटीज एक्सपर्ट से जान लेते हैं.

हाइलाइट्स

जिन लोगों का शुगर लेवल कंट्रोल है, वे कम मात्रा में मिठाइयां खा सकते हैं.
डायबिटीज के मरीजों को बाजार के बजाय घर पर बनी मिठाइयां खानी चाहिए.

Diabetes And Sweets: देशभर में रंगों का त्योहार होली की धूम देखने को मिल रही है. लोग एक-दूसरे को रंग लगाकर होली की शुभकामनाएं दे रहे हैं. होली के मौके पर लगभग सभी घरों में गुझिया बनाई जाती है. इसके अलावा भी त्योहार पर कई मिठाइयां और पकवान तैयार किए जाते हैं. लोग होली पर जमकर मिठाइयों और पकवानों का लुत्फ उठाते हैं. इस दौरान डायबिटीज के मरीज भी लापरवाही बरतते हैं और काफी मात्रा में मिठाइयां खा लेते हैं. हालांकि ऐसा करना उनके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है. इससे उनका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है. अब सवाल है कि त्योहार पर डायबिटीज के मरीज मिठाइयां कितनी मात्रा में और किस तरह खा सकते हैं? इसका जवाब डॉक्टर से जान लेते हैं.

मैक्स हेल्थकेयर गुरुग्राम में कंसल्टेंट एंडोक्राइनोलॉजिस्ट और डायबिटीज एक्सपर्ट  को बताया कि डायबिटीज के मरीजों को आमतौर पर मिठाइयां अवॉइड करनी चाहिए. अधिकतर मिठाइयों में प्यूरिफाइड शुगर होता है, जो शरीर में पहुंचकर ब्लड शुगर लेवल तुरंत बढ़ा देता है. हालांकि होली का त्योहार है और शुगर के मरीज भी इसका लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो वे बेहद कम मात्रा में मिठाई खा सकते हैं. कोशिश करें कि बाजार की मिठाई के बजाय घर पर बनी हुई मिठाई खाएं. घर पर मिठाई बनाते समय इसमें स्टीविया ग्रास डाल सकते हैं और इसमें शुगर की मात्रा कम रख सकते हैं. त्योहार के मौके पर शुगर के मरीज मिठाई खाने की लिमिट क्रॉस न करें. लापरवाही करने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है, जो बेहद खतरनाक है.

डॉक्टर  हैं कि डायबिटीज के मरीजों को खाली पेट मिठाई नहीं खानी चाहिए. इसके बजाय वे पहले फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाएं. इसके बाद फैट और कार्बोहाइड्रेट्स वाली चीजें खाएं और आखिर में मिठाई खा सकते हैं. शुगर के मरीजों को ब्रेकफास्ट या लंच करने के बाद ही मिठाइयां खानी चाहिए. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल बेहद तेजी से नहीं बढ़ेगा. हालांकि मिठाई की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा जिन लोगों का ब्लड शुगर अनकंट्रोल है या जो मरीज डायबिटिक न्यूरोपैथी से जूझ रहे हैं, वे मिठाइयां और फ्राइड चीजें बिल्कुल अवॉइड करें. इसके अलावा शुगर के मरीजों को सूखी मिठाई ही खानी चाहिए. कोल्ड ड्रिंक्स और मीठे जूस से पूरी तरह दूरी बना लेनी चाहिए. लिक्विड शुगर तेजी से ब्लड शुगर बढ़ा सकती है.

Share this Article