वो 5 खतरनाक डॉग्स कौन से हैं, जिनको भारत में पालना सरकार ने कर दिया बैन

NEWSDESK
3 Min Read

Ban on foreign breed dogs Ban on foreign breed dogs: करीब डेढ़ साल पहले उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में उस वक्त हड़कंप मच गया जब एक पालतू कुत्ते ने अपनी ही मालकिन की जान ले ली. लखनऊ के कैसरबाग में अपने बेटे के साध रहने वाली बुजुर्ग महिला को उनके पालतू पिटबुल ने हमला कर मार डाला. जांच में सामने आया कि पिटबुल डॉग अपनी मालकिन को डेढ़ घंटे तक नोचता रहा. बीते कुछ सालों में विदेशी कुत्तों के काटने या हमला करने से इंसानों की मौत की दर्दनाक घटनाएं सुर्खियों में रही हैं. उसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को पिटबुल, रॉटविलर, टेरियर, वोल्फ डॉग और मास्टिफ्स जैसे 23 विदेशी नस्ल के कुत्तों को पालने, प्रजनन और बिक्री पर रोक लगाने का निर्देश दिया है. इनमें अधिकतर नस्ल भारतीय घरों में पसंद की जाती हैं.

Rottweiler: ये कुत्तों की एक जर्मन प्रजाति है. रॉटविलर जितने वफादार होते हैं, ये उतने ही खतरनाक भी होते हैं. रॉटविलर आमतौर पर शांत नजर आते हैं, लेकिन अगर इन्हें गुस्सा आ जाए या इन्होंने किसी पर हमला कर दिया तो उनके चंगुल से बच पाना नामुमकिन है. रॉटविलर को दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्तों में शुमार किया जाता है.

Pitbull: पिटबुल अमेरिकी कुत्ते की एक नस्ल है. यह मछोले कद का, बुद्धिमान और छोटे बालों वाला कुत्ता होता है. मेल डॉग जब खड़ा होता तो उसकी ऊंचाई 18 से 21 इंच तक होती है, जबकि वजन औसतन 28 से 30 किलो तक होता है. इनका शुमार दुनिया के खूंखार कुत्तों में किया जाता है. पिटबुल इंसान और जानवर पर हमला कर दे तो उससे बचना मुश्किल हो जाता है.

Terrier: अमेरिकन हेयरलेस टेरियर को एक स्मार्ट कुत्ता माना जाता है, जो बाल रहित और बाल वाले दोनों तरह मे होते हैं. यह नस्ल सतर्क निगरानी रखती है और अपने मालिकों की सुरक्षा करती है. टेरियर जब खड़ा होता है तो 12 से 16 इंच के बीच इसकी ऊंचाई होती है. इनका सामान्य वजन 12 किलो तक होता है. इनकी उम्र 14 से 16 वर्ष तक होती है.

Wolf dogs: वुल्फडॉग भेड़िया और कुत्ते की वंशावली का मिश्रण वाला एक कुत्ता है. वे बहुत अनोखे दिखने वाले हो सकते हैं, और उनकी कुत्ते जैसी उपस्थिति उन्हें पालने में आसान बनाती है. फिर भी, भेड़िया-कुत्ते संकर का मालिक होना चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि वे बड़े जानवर हैं जो अगर ठीक से देखभाल न की जाए तो आक्रामक हो सकते हैं.

Mastiffs: मास्टिफ्स को पारिवारिक कुत्ता माना जाता है. वैसे तो ये शांत स्वभाव के होते हैं, लेकिन ये उन घरों के लिए ज्यादा बेहतर हैं जहां बच्चे या तो ना हों, या बड़े हों. इनका विशाल शरीर इन्हें खतरनाक बनाता है. घरों में पालने से पहले इनका प्रयोग बड़े शिकार और रखवाली के लिए किया जाता था.

 

Share this Article