अब लद जाएंगे TikTok के दिन, गूगल लेकर आ रहा नया एप

NEWSDESK
2 Min Read

इस समय टिकटॉक बेहद पॉपुलर हो चुका है जिसको देखते हुए अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाली कंपनियां चिंता में पड़ चुकी हैं। इसी वजह से अब फेसबुक के बाद भी अब गूगल भी टिकटॉक को टक्कर देने के लिए अपना एक नया एप लेकर आ रहा है। हाल ही मे आई वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक खबर में कहा गया है कि गूगल अमेरिका के पॉपुलर सोशल विडियो शेयरिंग एप फायरवर्क को खरीदने की कोशिश कर रही है। हालांकि फायरवर्क चीन की पॉपुलर माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Weibo भी खरीदने की कोशिश कर रही है। हालांकि खबर है कि इसको खरीदने में गूगल अन्य कंपनियों से आगे है।

फायरवर्क ने पिछले महीने ही भारत में एंट्री की है। फंड रेजिंग में कंपनी की कीमत इस साल की शुरुआत में 100 मिलियन डॉलर आंकी गई थी। जबकि टिकटॉक की पैरेंट कंपनी बाइटडांस की वैल्यू 75 मिलियन डॉलर रही। फायरवर्क लूप नाउ टेक्नॉलजी द्वारा तैयार किए गए एप्स का एक हिस्सा है। लूप नाउ टेक्नॉलजी एक अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी है जो नेक्स्ट जेनरेशन कंज्यूमर मोबाइल ऐप्लिकेशन बनाने का काम करती है।

आपको बता दें कि शॉर्ट विडियो मेकिंग और शेयरिंग में फायरवर्क टिकटॉक से कई मायने में अलग हो सकता है। फायरवर्क यूजर्स को 30 सेकंड का विडियो बनाने की सहूलियत देता है जो टिकटॉक में 15 सेकंड है। वहीं एक और चीज जो इसे टिकटॉक से अलग करती है वो ये यह है कि इसमें यूजर वर्टिकल के साथ ही हॉरिजॉन्टवल विडियो भी शूट कर सकते हैं। कंपनी ने इस फीचर का नाम Reveal रखा है।

फायरवर्क एप ऐंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस एप के यूजर्स की संख्या 10 लाख से ज्यादा हो चुकी है। कंपनी को उम्मीद है कि भारत में यह एप टिकटॉक से भी ज्यादा पॉपुलर होगा।

Share this Article