UP Board Result 2024: जेल में रहकर की पढ़ाई, 7 कैदियों ने पास की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा, मिला फर्स्ट डिवीजन

NEWSDESK
4 Min Read

Hardoi News: उत्तर प्रदेश के हरदोई में जेल से पढ़ाई कर 7 कैदियों ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर ली है. उन्होंने लखनऊ के आदर्श कारागार में रहकर परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी और एग्जाम पास किया.

कहते हैं जहां चाह वहां रहा. इस मुहावरे को चरितार्थ कर दिखाया है. उत्तर प्रदेश हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का परिणाम सार्वजनिक हो चुका है. हरदोई में इस बार छात्रों का दबदबा रहा. इंटर में मल्लावां कस्बे के छात्र ने जनपद में बाजी मारी, वहीं हाई स्कूल में भी मल्लावां कस्बे का छात्र टॉप पर रहा. जनपद में लेकिन इन सब के बीच कई छात्र ऐसी हैं जिन्होंने कई बाधाओं को पार करते हुए हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा दी और परीक्षा को उत्तीर्ण भी किया. जेल में निरोध बंदी छात्रों के लिए जेल प्रशासन द्वारा पढ़ाई को लेकर व्यापक प्रबंध किए गए थे. बच्चों की मांग के अनुसार छात्रों को जेल में पुस्तके उपलब्ध कराई गई, जिसके फल स्वरूप छात्रों ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को उत्तीर्ण किया है.

फरवरी में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा की शुरुआत हुई थी. ऐसे में हरदोई जिला कारागार में बंद 6 छात्रों ने हाईस्कूल की परीक्षा देने की इच्छा जाहिर की थी. छात्रों की परीक्षा देने की इच्छा को लेकर जेल प्रशासन द्वारा उनको हाईस्कूल परीक्षा के लिए पंजीकृत कराया गया था. परीक्षा को लेकर जेल में बंद छात्रों ने काफी मेहनत की. जेल में बंद हाईस्कूल के 6 पंजीकृत बंदी छात्रों में से 5 बंदियों ने हाई स्कूल की परीक्षा दी, जबकि एक बंदी ने परीक्षा से किनारा कर लिया.

जेल में कैदियों ने की पढ़ाई
शनिवार को जारी हुए यूपी बोर्ड के परिणाम में हाईस्कूल के जेल में बंद 5 बंदी उत्तीर्ण हुए जिसमें से तीन बंदे प्रथम स्थान पर जबकि दो बंदी द्वितीय स्थान पर आए. जिला करागार में बंद हाई स्कूल के 5 बंदी छात्रों में से सबसे ज्यादा अंक पाने वाली ममता जनपद बस्ती की है. ममता ने हाईस्कूल में 600 में से 486 अंक प्राप्त किए. ममता हरदोई जिला कारागार में हत्या के मामले में बंद है. जिला कारागार से इंटरमीडिएट की परीक्षा देने के लिए 5 बंदी छात्रों ने अपना पंजीकरण यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए कराया था. 5 में से 2 बंदी छात्रों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी जिसमें से दोनों बंदी उत्तीर्ण हुए.
इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षा में जेल से परीक्षा देने वाले छात्रों ने थर्ड डिवीजन प्राप्त किया है, जिनमें से सबसे ज्यादा अंक अयाज अहमद जनपद हरदोई के आए है. अयाज को 500 में से 207 अंक प्राप्त हुए है. आयाज 376 डी एससी एसटी एक्ट के मामले में जेल में बंद है. जेल अधीक्षक ने बताया कि हाई स्कूल के 5 और इंटरमीडिएट के 2 छात्र छात्राओं ने परीक्षा देने की इच्छा जाहिर की थी जिनको लखनऊ आदर्श कारागार में परीक्षा के लिए भेजा गया था. लखनऊ के आदर्श कारागार में रहकर परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी और परीक्षा को उत्तीर्ण भी किया. जेल प्रशासन उत्तीर्ण हुए छात्र छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करता है.
Share this Article