IIM से पढ़ाई करने का है सपना, तो CAT की नहीं होगी जरूरत, ऐसे मिलेगा एडमिशन, नहीं लगेगा कोई फीस

NEWSDESK
4 Min Read

 

IIM Course: MBA की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों की पहली पसंद आईआईएम होता है. इसके लिए CAT की परीक्षा को पास करना होता है. अगर इसे पास नहीं कर पाएं हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है. अब इसके बिना भी IIM से पढ़ाई कर सकते हैं.

ग्रेजुएशन के बाद मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों की पहली पसंद आईआईएम होता है. हर उम्मीदवारों का सपना होता है कि आईआईएम में किसी भी तरह एडमिशन मिल जाए. इस सपने को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को CAT की परीक्षा को पास करना होता है. इसे पास किए बिना IIM से पढ़ाई करने का सपना पूरा नहीं हो सकता है. लेकिन आपको आईआईएम के कुछ कोर्सों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके लिए आपको CAT की परीक्षा नहीं देनी होगी. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) प्रोफेशनल और मैनेजमेंट के क्षेत्रों में कई फ्री कोर्सेज भी प्रदान करते हैं. जबकि अधिकांश आईआईएम निःशुल्क कोर्स सेल्फ पेस्ड वाले हैं, कुछ को एक निश्चित समय सीमा में पूरा करने की आवश्यकता होती है. नि:शुल्क कोर्सों में नामांकित उम्मीदवार और जो परीक्षा देते हैं और संतोषजनक अंक प्राप्त करते हैं, वे आईआईएम से सर्टिफिकेट के लिए योग्य हो जाते हैं. कुछ आईआईएम के लिए छात्र एक छोटे से शुल्क के लिए वेरिफाई सर्टिफिकेट प्राप्त करना चुन सकते हैं.

आईआईएम का फ्री कोर्स 
आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad)
एडवांस्ड डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन स्पेशलाइजेशन- एडवांस्ड डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन स्पेशलाइजेशन कोर्स उम्मीदवारों को डिजिटल टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए एडवांस्ड स्ट्रैटजी और प्रोफेशनल मॉडल बनाने में मदद करना चाहता है. यह कोर्स सभी पृष्ठभूमि के छात्रों और कामकाजी प्रोफेशनल्स के लिए ओपेन है.

प्री एमबीए स्टैटिक्स
यह कोर्स उम्मीदवारों को डिस्क्रिप्टिव और इनफ्रेंशियल के पहलुओं से रू-ब-रू कराता है. आप विभिन्न प्रकार के डेटा के बीच अंतर करना सीखेंगे और विभिन्न ऑपरेशनलों का वर्णन करेंगे, जिन्हें आप प्रत्येक प्रकार के डेटा और उपयोग करने के लिए सही टूल के साथ काम पूरा कर सकते हैं.

लीडरशिप
आईआईएम अहमदाबाद के अनुसार यह कोर्स लीडरशिप प्रैक्टिस के लिए आधार प्रदान करता है और इसका उद्देश्य उम्मीदवार को आत्म-खोज की यात्रा पर ले जाना है. उम्मीदवार आंतरिक स्थिरता के निर्माण में अंतर्दृष्टि प्राप्त करेंगे और आपके लीडरशिप स्किल को विकसित करेंगे.

आईआईएम बैंगलोर (IIM Bangalore)
पीपल मैनेजमेंट- इस पीपल मैनेजमेंट प्रोग्राम के माध्यम से छात्र लीडरशिप और कम्युनिकेशन स्किल डेवलप करके बेहतर मैनेजर बनना सीखेंगे. यह प्रोग्राम पहली बार मैनेजर को एक अच्छा टीम लीडर में बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

कॉर्पोरेट फाइनेंस- आईआईएम बैंगलोर कॉर्पोरेट फाइनेंस कोर्स के साथ छात्र सही वित्तीय निर्णय लेने के लिए मैनेजरों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विचारों, अवधारणाओं और उपकरणों को सीखेंगे.

क्राफ्ट रियालिटीज: वर्क, हैपीनेज और मीनिंग
यह कोर्स प्रतिभागियों को अपने स्वयं के कार्य अनुभव को सक्रिय रूप से तैयार करने में मार्गदर्शन करने के लिए सकारात्मक मनोविज्ञान, न्योरोसाइंस, समाजशास्त्र और दर्शन पर आधारित है. यह इन विभिन्न क्षेत्रों से प्राप्त इनपुट को लेक्चरों और अनुभवात्मक प्रैक्टिस की सीरिज में पिरोता है.

 

Share this Article