Mahtari Vandana Yojana 2nd Installment: इंतजार होगा ख़त्म 1 दिन बाद महतारी वंदन योजना 1000 रुपये की दूसरी किस्त होगी जारी।

NEWSDESK
7 Min Read

mahtari vandana yojana 2nd installment date: छत्तीसगढ़ में चलाई जारी महतारी वंदना योजना की दूसरी किस्त जारी करने का समय आ गया है जिनवी लाभार्थी महिलाओं ने इस योजना में आवेदन किया था उन्हें पहले की स्थिति प्राप्त हो गई है परंतु अब दूसरी किस्त भी प्राप्त होने जा रही है ₹1000 रुपए की पहली किस्त को मार्च के महीने में 10 तारीख को दिया गया था छत्तीसगढ़ राज्य में सभी लाभार्थी महिलाओं को इस योजना के तहत दूसरी किस्त भी मिलने वाली है।

जो भी लाभार्थी महिलाएं हैं उन्हें दूसरी किस्त प्राप्त करने में कोई भी दिक्कत ना आए इसके लिए उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। और किन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा अथवा इस योजना की दूसरी किस्त कब जारी की जाएगी और आप अपनी भुगतान की स्थिति कैसे देख सकते हैं इन सभी चीजों की जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध कराई है जिसे प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत पढ़ना होगा।

Mahtari Vandana Yojana 2nd kist 2024 in hindi

योजना का नाम महतारी वंदन योजना
कहां शुरू हुई छत्तीसगढ़ राज्य में
किसने शुरू की मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जी ने
लाभार्थी राज्य की लाभार्थी महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं की आवश्यकता वित्तीय सहायता प्रदान करना
किस्त की राशि ₹1,000 रुपए प्रतिमाह
आधिकारिक वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/

 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदना योजना क्या है

छत्तीसगढ़ के वर्तमान मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जी द्वारा महतारी वंदना योजना को शुरू किया गया था। इसके तहत राज्य की सभी पात्र महिलाओं को प्रतिमाह ₹1000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिससे कि महिलाएं अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है इतनी सहायता का उपयोग महिलाएं अपनी रोजमर्रा की आवश्यकताओं को पूरा करने में कर सकते हैं यह योजना मध्य प्रदेश में चलाई जा रही लाडली बहन योजना से मिलती-जुलती योजना है उसमें भी महिलाओं को प्रतिमा। वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है

महतारी वंदना योजना की 2 किस्त कब आएगी

प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक महतारी वंदना योजना की दूसरी किस्त 1 अप्रैल को जारी की जाएगी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जी द्वारा इसका ऐलान किया गया है। जिन भी माता और बहनों का इस योजना के तहत डीबीटी हो चुका है उनके खाते में डायरेक्ट किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी अथवा जिनका डीबीटी अभी तक नहीं हुआ है वह दो दिन के भीतर अपना डीबीटी अवश्य कारण अतः आपको दूसरी किस्त प्राप्त होने में समय लग सकता है या फिर आपको दूसरी किसका पैसा नहीं मिलेगा आपकी जानकारी के लिए बता दें इस योजना के तहत जो 1 अप्रैल को किस मिलने वाली है उसमें हो सकता है कि एक सप्ताह का समय लग जाए या फिर एक तारीख को ही किस्त महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दी जाए यह योजना की स्थिति पर निर्धारित करता है।

किन महिलाओं को मिलेगी महतारी वंदना योजना की दूसरी किस्त

इस योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं का नाम महतारी वंदना योजना के अंतिम सूची में शामिल है उन्हें इस योजना की दूसरी किस्त प्रदान की जाएगी और जिन माता बहनों ने योजना के अनुसार सभी दस्तावेजों की पूर्ति की है उन्हें दूसरी किस्त का पैसा दिया जाएगा जैसे कि अगर महिला ने बैंक डीबीटी, आधार लिंकिंग, ई केवाईसी, आदि जैसी सभी कार्यों को संपन्न कर लिया है तो वह निश्चित रहे उन्हें इस योजना के तहत दूसरी किस्त का पैसा अवश्य मिलेगा।

महतारी वंदना योजना छत्तीसगढ़ की ऑफिशल वेबसाइट (Official Website)

महतारी वंदना योजना की स्थिति जानने के लिए अथवा इस योजना से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा लांच की गई इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जा सकते हैं

महतारी वंदना योजना की भुगतान की स्थिति कैसे चेक करें (mahtari vandana yojana 2nd installment date)

यदि आपने महतारी वंदना योजना में आवेदन कर लिया है और आप अपने आवेदन की स्थिति को जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करके आप भुगतान की स्थिति को देख सकते हैं।

  • स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • वेबसाइट की होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें की आपको महिला का लाभार्थी क्रमांक, मोबाइल नंबर, या फिर आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है।
  • इतना करने के बाद आपको कैप्चा कोड को दर्ज करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने की प्रसाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें कि आपकी भुगतान की स्थिति दिखाई देगी।
  • इस प्रकार से बताएं और बहाने इस योजना के तहत अपनी दूसरी किस्त की स्थिति चेक कर सकती हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

महतारी वंदना योजना से जुड़ी दूसरी किस्त की जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध करा दी है अथवा इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को देख सकते हैं और यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके अपना फीडबैक जरूर बताएं और जिन महिलाओं एवं बहनों को इस बात की जानकारी नहीं है उन तक इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें और ऐसे ही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी सोशल मीडिया हैंडल को अवश्य फॉलो करें धन्यवाद।

आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर 1800-233-3663
महतारी वंदन योजना कहां चलाई जा रही है

महतारी वंदन योजना को छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित किया जा रहा है

महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त में कितने पैसे दिए जाएंगे

इस योजना की दूसरी किस्त में महिलाओं को ₹1000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

Share this Article