Gujarat: अब नहीं डराएंगी समंदर की लहरें, सिग्नेचर ब्रिज से होगा डूबते सूर्य का दीदार; PM मोदी करेंगे उद्घाटन

NEWSDESK
2 Min Read

Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगल हफ्ते द्वारका को बड़ी सौगात देंगे। वह भगवान कृष्ण की नगरी में ओखा को बेट द्वारका से जोड़ने वाले सिग्नेचर पुल का शुभारंभ करेंगे। इससे सफर करने वाले लोगों का समय तीन घंटे कम हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते तीर्थस्थल द्वारका में ओखा और बेट को जोड़ने वाले सिग्नेचर पुल का शुभारंभ करेंगे। करीब ढाई किलोमीटर में फैला यह पुल स्थानीय निवासियों और यहां आने वाले श्रद्धालुओं दोनों को सुविधा प्रदान करेगा।

पुल का निर्माण कार्य साल 2017 में शुरू किया गया था। यह पुल ओखा और बेट के बीच आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आसान पहुंच प्रदान करेगा। पुल के निर्माण से पहले तीर्थयात्रियों को द्वारका बेट में द्वारकाधीश मंदिर तक पहुंचने के लिए नौका परिवहन पर निर्भर रहना पड़ता था। इस पुल का निर्माण 978 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।
सिग्नेचर पुल को आकर्षक डिजाइन के साथ तैयार किया गया है। इसे भगवद गीता के छंदों और फुटपाथ के दोनों ओर भगवान श्रीकृष्ण की छवियों से सजाया गया है। यह भारत का सबसे लंबा समुद्र पर बना पुल होगा। जिसमें फुटपाथ के ऊपरी के ऊपरी हिस्सों पर सौर पैनल लगाए गए हैं, जिससे एक मेगावाट बिजली पैदा होगी। अब स्थानीय लोगों को इस पुल के शुभारंभ और श्रद्धालुओं के आगमन का इंतजार है।
 द्वारका पहुंचे एक पर्यटक ने कहा, यह पुल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से गुजरात के लोगों के लिए एक उपहार होगा। यह हमें कई तरह से फायदा देगा। यह पर्यटन को बढ़ावा देगा। साथ ही हमारा समय बचाएगा। यह सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के विकास के साथ अच्छी स्वास्थ्य सेवा तक हमारी पहुंच को भी बढ़ावा देगा। अभी तक जो पर्यटक बेय द्वारका के लिए नावों पर सवार होकर पांच घंटे की यात्रा करते थे। उनका सफर तीन घंटे तक कम हो जाएगा।
Share this Article