ठगों ने ढूंढा पैसे उड़ाने का नया तरीका, ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले निशाने पर, लालच को बनाया हथियार

NEWSDESK
3 Min Read

ठगों ने ऑनलाइन शॉपिंद प्लेटफॉर्म मीशो के नाम पर ठगी करना शुरू कर दिया है. ठग ग्राहकों से कह रहे हैं कि उन्होंने लाखों रुपये का इनाम जीत लिया है. इसके बाद उन्हें एक क्यूआर कोड स्कैन करने को कहा जा रहा है.

हाइलाइट्स

मीशो के नाम पर ठगी कर रहे हैं स्कैमर.
घर भेज रहे फॉर्म और क्यूआर कोड.
कोड स्कैन पर लाखों रुपये जीतने का वादा.

ठगी के अब तक कई तरीकों के बारे में आप सुन चुके होंगे. पासवर्ड चोरी हो जाना, अकाउंट हैक हो जाना, आपसे फोन करके आपकी अकाउंट डिटेल्स मांगना इत्यादि. लेकिन आज जिस तरह के स्कैम के बारे हम आपको बताने जा रहे हैं आपने शायद ही पहले इसके बारे में कभी सुना हो. दरअसल, ठग अब एक शॉपिंग ऐप का नाम लेकर आपको ठगने की कोशिश कर रहे हैं. इस तरीके में वे ना तो आपको कॉल करते हैं और ना ही कोई वायरस वाला स्पैम मैसेज आपको भेज रहे हैं. बल्कि वे सीधे आपके घर तक पहुंच रहे हैं.

ठगी के ऐसे कुछ मामले सामने आये हैं जिसमें ऑनलाइन शॉपिंग ऐप मीशो का नाम लेकर लोगों से पैसे ठगे जा रहे हैं. इसमें ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को निशाना बनाया जा रहा है. आइए आपको बताते हैं ऐसा कैसे किया जा रहा है.

कैसे बिछा रहे जाल
सबसे पहले आपको मीशो के नाम पर एक फॉर्म भेजा जाएगा. इसके साथ ही आपको स्क्रैच कार्ड भी मिलेगा. फॉर्म में आपसे कई डिटेल मांगी जाएंगी. इसी फॉर्म में लिखा होगा कि आप लाखों का इनाम जीत चुके हैं. फॉर्म पर एक क्यूआर कोड होगा जिसे स्कैन करने के लिए कहा जाएगा. आपको एक कस्टमर केयर का भी नंबर दिया जाएगा जिस पर कॉल करने पर आपको बताया जाएगा कि अगर आपने जल्दी क्यूआर कोड स्कैन नहीं किया तो इनाम जीतने का मौका आपके हाथ से निकल जाएगा. लेकिन जैसे ही आप इस क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे आपके सारे पेमेंट व यूपीआई हैक हो जाएंगे. इसके बाद यूजर को पता चलेगा कि उसका बैंक अकाउंट खाली हो गया है.

जागरूक रहें
ऐसी ठगी से बचने का तरीका यही है कि किसी भी लालच में आकर कोई गलत कदम ना उठाएं. अच्छी तरह से जांच किए बगैर कोई भी कोड स्कैन करें, ना ही कोई फॉर्म भर कर दें. इसके अलावा सोशल मीडिया पर किसी भी तरह के लुभावने पोस्ट पर क्लिक करने से बचें. अगर आपको कोई लिंक भेज रहा है तो उसे तब तक ना खोलें जब तक आप उस शख्स निजी रूप से ना जानते हों. अगर किसी कंपनी की ओर से लकी ड्रॉ या ईनाम का कोई वादा किया जा रहा है तो पहले उस कंपनी के ऑफिशियल हैंडल पर जाकर चेक करें या उसके कस्टमर केयर से बात करें.

 

Share this Article