Sainik School Fees: 2 लाख से भी कम है सैनिक स्कूल की फीस, एडमिशन मिलते ही सेट होगी लाइफ, जानें रहने-खाने का खर्च

NEWSDESK
4 Min Read

Sainik School Fees: सैनिक स्कूल में एडमिशन की प्रक्रिया और वहां पढ़ाई करना बेशक कठिन है, लेकिन एक बार दाखिला मिल जाए तो लाइफ सेट हो जाती है. भारतीय सेना में नौकरी करना चाहते हैं तो इसकी तैयारी स्कूल से ही शुरू कर दें. अगर आप सैनिक स्कूल में एडमिशन चाहते हैं तो जानिए वहां सालभर की फीस कितनी है.

भारत में 33 सैनिक स्कूल हैं. उनके अलावा सैनिक स्कूल सोसायटी ने 38 न्यू सैनिक स्कूल को भी मान्यता दी है. भविष्य में भारतीय सेना में नौकरी करने के इच्छुक ज्यादातर स्टूडेंट्स सैनिक स्कूल में एडमिशन लेते हैं. सैनिक स्कूल क्लास 6 और 9 में दाखिले के लिए एनटीए द्वारा आयोजित अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा पास करना जरूरी है. सैनिक स्कूल की फीस कम होने की वजह से भी यह स्टूडेंट्स की टॉप लिस्ट में शामिल है.

एनटीए अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा परिणाम 2024 जारी कर चुका है (AISSEE 2024 Result). सैनिक स्कूल रिजल्ट 2024 ऑफिशियल वेबसाइट https://aissee.nta.nic.in/ पर चेक कर सकते हैं. अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स सैनिक स्कूल ई काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं . सैनिक स्कूल ई काउंसलिंग 2024 पूरी हो जाने के बाद ही सीट आवंटन प्रक्रिया शुरू होगी.

Sainik School Admission: सैनिक स्कूल कैसे बनते हैं?
कुछ साल पहले तक देश के विभिन्न राज्यों में 33 सैनिक स्कूल थे. फिर देशभर के कई अन्य स्कूलों को भी सैनिक स्कूल का दर्जा दिया गया. सभी सैनिक स्कूलों का संचालन सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा किया जाता है. Sainik School Society भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय के अधीन काम करती है. यही सोसायटी सैनिक स्कूलों की फीस भी निर्धारित करती है. सैनिक स्कूल सोसायटी की ऑफिशियल वेबसाइट sainikschoolsociety.in पर सभी डिटेल्स चेक कर सकते हैं.

Sainik School Fees: सैनिक स्कूल की फीस कितनी है?
ज्यादातर प्राइवेट स्कूलों की फीस लाखों में है. वहां की एडमिशन फीस ही 40-50 हजार रुपये तक होती है. इस हिसाब से सैनिक स्कूल की फीस कम है. अगर आप सैनिक स्कूल क्लास 6 में दाखिला लेना चाहते हैं तो जानिए वहां का फीस स्ट्रक्चर.

फीस जनरल/ EWS एससी/ एसटी
ट्यूशन फीस 96,631 96,631
यूनिफॉर्म व अन्य खर्च 10,000 10,000
खाने-पीने का खर्च 29,968 29,968
पॉकेट मनी 1500 1500
इंसिडेंटल चार्ज 1500 1500
कॉशन मनी (रिफंडेबल) 3000 1500
कुल फीस 1,42,599 1,41,099

Sainik School Fees: सैनिक स्कूल फीस कैसे जमा करते हैं?
सैनिक स्कूल सोसायटी ने फीस के संबंध में कई नियम निर्धारित किए हैं. उनके अनुसार, सैनिक स्कूल फीस को एक बार में जमा करने के बजाय दो बार में भर सकते हैं. सैनिक स्कूल में एडमिशन के समय करीब 1 लाख रुपये जमा करने होते हैं. उसके 6 महीने के अंदर बाकी की फीस जमा कर सकते हैं. ऊपर टेबल में सैनिक स्कूल की सालाना फीस बताई गई है. आप चाहें तो एडमिशन लेने से पहले सैनिक स्कूल में संपर्क कर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Share this Article