UPSC Exam 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा कैसे पास करें? नोट करिए 400 अंकों का मास्टर प्लान

NEWSDESK
4 Min Read

UPSC Exam 2024 Date: संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस परीक्षा पास करना आसान नहीं है. इसके लिए दो चरणों की लिखित परीक्षा के बाद कठिन इंटरव्यू में भी सफल होना पड़ता है. यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की मार्किंग स्कीम समझकर आप अपने पहले ही प्रयास में यह परीक्षा पास कर अफसर बन सकते हैं.

नई दिल्ली (UPSC Exam 2024 Date). लोकसभा चुनाव 2024 का शेड्यूल घोषित होते ही कई परीक्षाओं की डेट बदल दी गई है. यूपीएससी परीक्षा भी उनमें से एक है. संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 26 मई 2024 को होनी थी. लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए अब यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 16 जून, 2024 को आयोजित की जाएगी. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवार upsc.gov.in पर यूपीएससी परीक्षा की डिटेल्स चेक कर सकते हैं.

यूपीएससी परीक्षा पास कर देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी हासिल की जा सकती है. इसीलिए हर साल लाखों युवा सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करते हैं. किसी भी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तरह, यूपीएससी परीक्षा का रिवीजन शुरू करने से पहले भी उसका एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझना जरूरी है .अगर आप अपने पहले प्रयास में यूपीएससी सीएसई 2024 परीक्षा पास करना चाहते हैं तो यह स्ट्रैटेजी आपके काम आ सकती है.

UPSC Exam 2024: यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा कितने अंकों की होगी?
यूपीएससी प्रीलिम्स में 200-200 अंकों के दो पेपर होते हैं. इन दोनों का ही एग्जाम पैटर्न ऑब्जेक्टिव होता है. इससे स्पष्ट होता है कि यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा कुल 400 अंकों की होती है. यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा पास करके ही मेंस परीक्षा दी जा सकती है. अगर इसमें असफल हो गए तो आपको अगले साल का इंतजार करके अपनी तैयारी नए सिरे से करनी होगी. यूपीएससी प्रीलिम्स 2024 परीक्षा के लिए अभी समय है, आप चाहें तो उसका रिवीजन शुरू कर सकते हैं.

UPSC Exam 2024: हर दिन के लिए सेट करें टार्गेट
यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा के लिए समय बढ़ गया है. लेकिन इस दौरान बिल्कुल भी लापरवाही न करें. आप यह मानकर चलें कि अब आपको रिवीजन के लिए एक्सट्रा समय मिल गया है. इसलिए हर दिन का लक्ष्य सेट करें. यूपीएससी परीक्षा का फाइनल रिवीजन करने से पहले यूपीएससी सिलेबस (UPSC Prelims Syllabus), एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम जरूर चेक कर लें. इससे कोई भी टॉपिक मिस नहीं होगा और आप समय पर सब कुछ कवर भी कर लेंगे.

UPSC Mock Test: यूपीएससी मॉक टेस्ट हैं बेस्ट
यूपीएससी सिलेबस, एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम को बेहतर तरीके से समझने के लिए मॉक टेस्ट अटेंप्ट करना जरूरी है. इसमें कोई लापरवाही न बरतें. हर दिन कम से कम एक मॉक टेस्ट देने की कोशिश करें. इससे आपको यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा को पहले ही प्रयास में पास करने में मदद मिलेगी. साथ ही पिछले सालों के यूपीएससी पेपर भी सॉल्व करें. इसके अलावा करेंट अफेयर्स (Current Affairs 2024) पर फोकस करना भी जरूरी है.

Share this Article