होली पर ना होगा चेहरा खराब..ना पड़ेंगे दाग, सब्जी और भाजी से बनाएं गुलाल, बेहद आसान है बनाने का तरीका

NEWSDESK
3 Min Read

होली पर बाजारों में केमिकल युक्त गुलाल मिलते हैं, जिसका चेहरे पर शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. इसको देखते हुए छत्तीसगढ़ की एक संस्था प्राकृतिक चीजों से गुलाल बना रही हैं, जिसके लिए फूलों का इस्तेमाल किया जा रहा है.

जिले के जिला मुख्यालय से लगे ग्राम जर्वे में समूह की महिलाएं होली के लिए हर्बल गुलाल बना रही हैं. यह हर्बल गुलाल बाजार में मिलने वाले गुलाल से बिल्कुल अलग है. हर्बल गुलाल कलर करने के लिए अपने घर के आसपास प्राकृतिक पेड़-पौधे के पत्तों और फूलों से बनाया जा सकता है. वहीं इसमें पाउडर बनाने के लिए खाने वाले पदार्थ अरारोट का उपयोग किया जाता हैं, जिसको व्यक्ति के फेस पर लगाने से बिल्कुल भी नुकसान नहीं होता है.

हर्बल गुलाल बना रही पवित्रता स्वसहायता समूह जर्वे की पिंकी साहू ने लोकल 18 को बताया कि मार्केट में मिलने वाले गुलाल और हर्बल गुलाल में बहुत ज्यादा अंतर है. मार्केट में मिलने वाला गुलाल केमिकल से बना रहता है. आजकल खाने-पीने से लेकर सब चीजों में केमिकल की मिलावट हो गई है, जो काफी हानिकारक है.

ऐसे तैयार करते हैं हर्बल गुलाल
व हर्बल गुलाल बनाने के सम्बंध में को बताया कि पीला कलर के लिए गेंदा फूल, हरा कलर के लिए पत्ते या भाजी, लाल कलर के लिए लाल भाजी और चुकंदर, संतरा कलर के लिए परसा फूल, गुलाल बनाने के लिए आरारोट, गुलाबजल, एसेंट (जलेबी, बूंदी में डालने वाला कलर) और अन्य कई समाग्रियों का उपयोग किया जाता है. उन्होंने कहा कि गुलाल बनाने में समय ज्यादा नहीं लगता है. उनके समूह में 10 लोग अगर एक साथ काम करेंगे तो 1 घंटे में 10 किलोग्राम गुलाल बन जाता है. वहीं प्रॉफिट के बारे में बात की जाय, तो 1500 रुपए का सामान लगाएंगे, तो 1000 रुपए शुद्ध प्रॉफिट मिल जाता है.

हर्बल गुलाल बनाने की विधि
समूह की सुनीता सिंह ने बताया कि परसा फूल, गेंदा फूल, हरी पत्ती, लाल भाजी, सभी को अलग अलग रखकर मिक्सी में पीसकर उसको कपड़े से छानकर रस निकालते हैं. उसके बाद उसमे गुलाबजल, एसेंस, डालकर इसको आरारोट पाउडर में थोड़ा डालकर मिलाया जाता है, फिर उसको छांव में सुखाया जाता है. समूह की महिलाओं ने जनता से अपील की है कि सभी व्यक्ति हर साल होली में कैमिकल वाला गुलाल उपयोग करते हैं. इस बार हर्बल गुलाल का उपयोग करें. तो इसका फायदा अपने आप दिखेगा.

Share this Article