Sarkari Naukri : बिहार विधानसभा में है 1 लाख से आधिक सैलरी वाली नौकरी, 40 साल तक के लोग भरें फॉर्म

NEWSDESK
2 Min Read

Sarkari Naukri : बिहार विधानसभा में सरकारी नौकरी का शानदार मौका है. विधानसभा सचिवालय ने डेटा एंट्री ऑपरेटर समेत कई पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए आवेदन बिहार विधानसभा की वेबसाइट पर जाकर करना है.

Sarkari Naukri : बिहार विधानसभा सुरक्षा प्रहरी भर्ती परीक्षा कुछ समय पहले ही रद्द की गई है. अब बिहार विधानसभा में एक और भर्ती निकली है. विधानसभा सचिवालय ने असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर, डेटा एंट्री ऑपरेटर और स्टेनोग्राफर के रिक्त पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की है. इसके लिए आवेदन बिहार विधानसभा की वेबसाइट https://vidhansabha.bih.nic.in/ पर जाकर करना है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 मार्च को शाम छह बजे शुरू होगा.

बिहार विधानसभा सचिवालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार कुल 26 वैकेंसी है. जिसमें असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर के पद पर 19, डेटा एंट्री ऑपरेटर की 5 और स्टेनोग्राफर की दो वैकेंसी है.

बिहार विधानसभा भर्ती : शैक्षणिक योग्यता

असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर – किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ हिंदी और अंग्रेजी में टाइपिंग स्पीड 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए.
डेटा एंट्री ऑपरेटर- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही कंप्यूटर पर टाइपिंग स्पीड 8000 की डिप्रेशन की होनी चाहिए.
स्टेनोग्राफर – मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही हिंदी शॉर्टहैंड स्पीड 150 शब्द प्रति मिनट और हिंदी/अंग्रेजी टाइपिंग स्पीड 35 शब्द प्रति मिनट की होनी चाहिए.

आयु सीमा

असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर- 21 से 37 साल
स्टेनोग्राफर- 18 से 37 साल
डेटा एंट्री ऑपरेटर- 18 से 40 साल

कितनी मिलेगी सैलरी

बिहार विधानसभा में भर्ती होने के बाद सैलरी इस प्रकार होगी-

असिस्टेंट ब्रांच ऑफिसर- 44900-142400 रुपये
डेटा एंट्री ऑपरेटर- 25500-81100 रुपये
स्टेनोग्राफर- 25500-81100 रुपये

Share this Article