Delhi University: 1550 से ज्यादा कोर्स, 71 हजार सीटें, पास करें सीयूईटी यूजी, दिल्ली यूनिवर्सिटी में मिल जाएगा एडमिशन

NEWSDESK
4 Min Read

Delhi University: 1550 से ज्यादा कोर्स, 71 हजार सीटें, पास करें सीयूईटी यूजी, दिल्ली यूनिवर्सिटी में मिल जाएगा एडमिशन

Delhi University Admission: दिल्ली यूनिवर्सिटी भारत की टॉप यूनिवर्सिटी में शामिल है. इसमें एडमिशन हासिल करने के लिए रेस में लाखों स्टूडेंट्स रहते हैं. उनमें से बेस्ट को ही उनके मनपसंद कोर्स और कॉलेज में दाखिला मिल पाता है. इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा स्कोर के जरिए एडमिशन मिलेगा. इससे जुड़ी डिटेल्स admission.uod.ac पर चेक कर सकते हैं.

नई दिल्ली (Delhi University Admission). 12वीं बोर्ड परीक्षा खत्म होने वाली है. 12वीं बोर्ड रिजल्ट जारी होने से पहले ही देश के टॉप कॉलेज में एडमिशन की रेस शुरू हो जाएगी. दिल्ली यूनिवर्सिटी ज्यादातर टॉपर्स की पहली पसंद में शुमार है. दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा पास करना अनिवार्य है. डीयू एडमिशन 2024 से जुड़ी डिटेल्स और नोटिफिकेशन admission.uod.ac पर चेक करते रहें.

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी यूजी 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है . इसके लिए cuetug.ntaonline.in पर फॉर्म भर सकते हैं. सीयूईटी यूजी परीक्षा में आपके स्कोर के आधार पर ही दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेज में एडमिशन मिल पाएगा (Top Colleges in India). आपकी जानकारी के लिए बता दें, डीयू देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक है. यहां एडमिशन के लिए विदेशी स्टूडेंट्स भी आवेदन करते हैं.

Delhi University Admission: दिल्ली यूनिवर्सिटी से कितने कॉलेज संबद्ध हैं?
दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्थापना साल 1922 में हुई थी. डीयू में बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीएएलएलबी, बीएड, बीएमएस जैसे कोर्स प्रमुखता से पढ़ाए जाते हैं. वहीं, यूनिवर्सिटी ने कुछ समय पहले बीटेक कोर्स की शुरुआत भी कर दी है. साल 2024 में करीब 71 हजार सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया होगी. दिल्ली विश्वविद्यालय में 1550 से ज्यादा कोर्स कॉम्बिनेशन हैं. यहां हर सीट पर दाखिले के लिए कई स्टूडेंट्स अपना नंबर लगाते हैं.

Delhi University Admission: डीयू में एडमिशन के लिए कब तक फॉर्म भरें?
दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए सीयूईटी परीक्षा में उन विषयों को सेलेक्ट करना होगा, जो स्टूडेंट ने 12वीं में पढ़े हैं. आप कुल 6 विषयों में सीयूईटी परीक्षा दे सकते हैं 12वीं के विषयों के अलावा छठा पेपर जनरल स्टडीज का भर सकते हैं. डीयू के कई कोर्स में एडमिशन के लिए जनरल स्टडीज को महत्वपूर्ण माना गया है. सीयूईटी यूजी रजिस्ट्रेशन फॉर्म 26 मार्च, 2024 तक भरे जाएंगे. यह परीक्षा मई में हो सकती है और इसका रिजल्ट जून तक आने की उम्मीद है.

Delhi University Admission: 12वीं में कितने नंबर पर एडमिशन मिलेगा?
दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए 12वीं बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक हासिल करना अनिवार्य है (DU Admission Guidelines). हालांकि कुछ विषयों और कॉलेजों में दाखिले के लिए न्यूनतम नंबर अलग भी हो सकते हैं. वहीं, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति/ अन्य पिछड़ा वर्ग/ विकलांग वर्ग के स्टूडेंट्स को न्यूनतम अंक में नियमानुसार छूट दी जाएगी. अधिक डिटेल्स के लिए डीयू एडमिशन नोटिफिकेशन 2024-25 चेक करें (DU Admission 2024-25).

CUET UG Form Fees: सीयूईटी 2024 के लिए भरें इतनी फीस
डीयू में एडमिशन के लिए सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा देना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा.

जनरल वर्ग- 1000 रुपये
ओबीसी-एनसीएल/ ईडब्लूएस वर्ग- 900 रुपये
एसटी/ एसटी/ पीडब्ल्यूडी वर्ग- 800 रुपये
विदेशी उम्मीदवार के लिए- 4500 रुपये

Share this Article