घर में तोता रखना शुभ या अशुभ? इस दिशा में कभी न रखें पिंजरा, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

NEWSDESK
3 Min Read

Vastu Shastra Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में तोता रखना शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि घर की उत्तर दिशा में तोता रखने से बच्चों की पढ़ाई में मन लगा रहता है. यह भी माना जाता है कि घर में तोता रखने से बीमारियां भी नहीं होती है और लोग कम दुखी रहते हैं. यदि आपके घर में तोता है या तोते की तस्वीर है तो यहआपके घर के कुछ ग्रहों के कारण आने वाले मुसीबतों से बचाता है.

Vastu Shastra Tips: पशु और पक्षी अद्भुत प्राणी हैं जिन्हें हम पालतू जानवर के रूप में रखना पसंद करते हैं. वे हमारे घरों को खुशहाल और प्यार भरा बनाते हैं. कई लोगों के पास पालतू जानवर के रूप में कुत्ते होते हैं तो कई लोग बिल्ली पालना पसंद करते हैं. हालांकि कई घरों में तोता भी पाया जाता है. अक्सर लोग उन्हें मिट्टठू कहकर बुलाते हैं. कुछ लोग तोता पालना सौभाग्य मानते हैं, जबकि अन्य सोचते हैं कि यह अशुभ है. आइए जानें कि तोता पालना शुभ है या अशुभ और इसके पिंजरे को किस दिशा में रखना चाहिए…

वास्तु सलाहकार दिव्या छाबड़ा के अनुसार घर में तोता रखना शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि घर की उत्तर दिशा में तोता रखने से बच्चों की पढ़ाई में मन लगता है. यह भी माना जाता है कि घर में तोता रखने से बीमारियां भी नहीं होती है और लोग कम दुखी रहते हैं. यदि आपके घर में तोता है या तोते की तस्वीर है तो यहआपके घर के कुछ ग्रहों के कारण आने वाले मुसीबतों से बचाता है.  हालांकि, तोते को खुश रखना जरूरी है क्योंकि अगर वह नाराज रहेगा तो आपके घर में दिक्कतें आ सकती हैं. घर में तोता पालने से पति-पत्नी के बीच रिश्ते भी बेहतर रहते हैं और माहौल भी सकारात्मक रहता है.

पालतू तोता रखना अशुभ कैसे
यदि किसी की कुंडली में तोता नहीं है, लेकिन फिर भी वह उसे पालतू जानवर के रूप में रखता है तो यह अशुभ माना जाएगा. तोता अगर खुश नहीं है तो वह अपने मालिक को श्राप भी दे सकते हैं, इससे घर में दिक्कतें आ सकती हैं. जानवरों या पक्षियों को बंद करके रखना सही नहीं है. अगर घर में बहस हो रही है, तो तोता गलत शब्दों को पकड़ सकता है और उन्हें दोहरा सकता है, जिससे घर में नकारात्मक चीजें होने लगती हैं.

 

Share this Article