Bihar STET 2024: बनना है शिक्षक तो जल्दी भर लें फॉर्म, बिहार एसटीईटी के लिए बढ़ी आवेदन की डेट

NEWSDESK
2 Min Read

Bihar STET 2024 Registration: बिहार बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, Bihar STET 2024 रजिस्ट्रेशन के लिए एक बार फिर से मौका देते हुए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. अब इस डेट तक करें परीक्षा के लिए आवेदन-

Bihar STET 2024 Form Last date: अगर आप भी बनना चाहते हैं सरकारी शिक्षक, तो आपके लिए खुशखबरी है. शिक्षक बनने के लिए पात्रता प्रदान करने वाली परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी दी गई है. पात्रता परीक्षा का आयोजन बिहार में किया जा रहा है. बिहार बोर्ड ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, Bihar STET 2024 रजिस्ट्रेशन के लिए एक बार फिर से मौका देते हुए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. बिहार बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार परीक्षा के लिए 1 मार्च तक आवेदन पत्र भरा जा सकता है.

जिन अभ्यर्थियों ने अब तक परीक्षा का फॉर्म नहीं भरा है, वे आधिकारिक वेबसाइट bsebstet2024.com पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. फिलहाल बिहार Bihar STET 2024 Exam Date जारी नहीं की गई है. माध्यमिक कक्षाओं के लिए पेपर 1 एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं के लिए पेपर 2 की परीक्षा देनी होगी.

Bihar STET 2024 परीक्षा पैटर्न
बिहार एसटीईटी परीक्षा के तहत पेपर 1 एवं पेपर 2 में 150-150 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसमें 100 प्रश्न निर्धारित विषयों से एवं 50 प्रश्न शिक्षक कला एवं अन्य दक्षता के शामिल होंगे. परीक्षा कम्प्यूटर आधारित मोड में होगी, जिसके लिए कुल 2.5 घंटे का समय दिया जाएगा. इसमें पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे, वहीं पिछड़ा वर्ग को 45.5 फीसदी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 42.5 फीसदी, एससी-एसटी, दिव्यांग एवं महिलाओं को 40 फीसगी अंक प्राप्त करने होंगे.

 

Share this Article