CUET UG 2024: CUET का फॉर्म भरते समय भूलकर भी न करें ये गलती, वर्ना साल हो जाएगा बर्बाद

NEWSDESK
3 Min Read

CUET UG 2024 Registration से पहले उम्मीदवारों को एनटीए की ओर से जारी कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ लेना चाहिए. अन्यथा लापरवाही भारी पड़ सकती है और गलती पाए जाने पर छात्र का आवेदन रद्द भी किया जा सकता है.

CUET UG 2024 Registration: कक्षा 12वीं के छात्र, जो अब कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन तलाशेंगे, उनके लिए अहम खबर है. गौरतलब है कि देश की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षाओं में से एक संयुक्त केन्द्रीय विश्वविद्यालय परीक्षा, अंडरग्रेजुएट CUET UG 2024 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. जिसके बाद विभिन्न केन्द्रीय, राज्यीय, डीम्ड एवं प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाकर सीयूईटी यूजी 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

ध्यान दें कि CUET UG 2024 Registration पूरा करने के लिए उम्मीदवारों के पास 26 मार्च रात 11.50 बजे तक का समय है. लेकिन आवेदन पत्र भरने से पहले उम्मीदवारों को एनटीए की ओर से जारी कुछ महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ लेना चाहिए. अन्यथा लापरवाही भारी पड़ सकती है और गलती पाए जाने पर छात्र का आवेदन रद्द भी किया जा सकता है, जिससे उनका साल खराब होने की नौबत भी आ सकती है.

CUET UG 2024 Registration के लिए महत्वपूर्ण निर्देश
एनटीए की ओर से जारी महत्वपूर्ण गाइडलाइंस कुछ इस प्रकार हैं-

  • उम्मीदवार सीयूईटी यूजी 2024 के लिए केवल वेबसाइट पर “ऑनलाइन” मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.
  • exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक के अलावा किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा.
  • ध्यान दें कि एक अभ्यर्थी को केवल एक ही आवेदन जमा करना होगा, किसी भी परिस्थिति में अभ्यर्थियों को एक से अधिक आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं दी जायेगी. बाद में भी ऐसे अभ्यर्थियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जिन्होंने एक से अधिक आवेदन पत्र भरे हैं.
  • उम्मीदवारों को सूचना बुलेटिन और वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा, वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का अनुपालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को अयोग्य करार दिया जाएगा.
  • उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि ऑनलाइन आवेदन पत्र में दिया गया ई-मेल पता और मोबाइल नंबर सही है. साथ ही केवल उनका स्वयं का या माता-पिता/अभिभावकों का ईमेल और मोबाइल नंबर ही दें, क्योंकि सभी जानकारी/संचार एनटीए द्वारा मोबाइल नंबर अथवा ई-मेल पर ही भेजा जाएगा.
  • यदि किसी उम्मीदवार को सीयूईटी यूजी – 2024 के लिए आवेदन करने में कठिनाई आती है, तो वह – 40759000/011 – 69227700 पर संपर्क कर सकता है या cuet-ug@nta.ac.in पर ई-मेल कर सकता है.
  • उम्मीदवारों को एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.in के संपर्क में रहने की भी सलाह दी जाती है. परीक्षा से संबंधित अपडेट के लिए exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर विजिट करते रहें.

 

Share this Article