Google Free Courses: आप भी बना सकते हैं ChatGPT, गूगल फ्री में देगा ट्रेनिंग, साथ में मिलेगा सर्टिफिकेट

NEWSDESK
4 Min Read

Free Online Courses for AI: इन दिनों कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मुफ्त में सर्टिफिकेट कोर्स करने की सुविधा दे रहे हैं. एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और साइबरसिक्योरिटी जैसे कोर्स के साथ ही आवेदकों को सर्टिफिकेट भी दिया जाता है. अगर आप भी फ्री ऑनलाइन कोर्स करना चाह रहे हैं तो गूगल, एमेजॉन और माइक्रोसॉफ्ट जैसे प्लेटफॉर्म पर एनरोल कर सकते हैं.

 (Free Online Courses for AI). साल 2020 में कोरोना काल के बाद से ऑनलाइन कोर्स का ट्रेंड बढ़ गया है. गूगल, एमेजॉन, माइक्रोसॉफ्ट जैसे कई प्लेटफॉर्म पर एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और साइबरसिक्योरिटी से जुड़े कई कोर्स की पढ़ाई बिल्कुल फ्री में करवाई जा रही है (Google Free Course AI). फ्री ऑनलाइन कोर्स करने वालों को सर्टिफिकेट भी मुहैया करवाया जा रहा है. गूगल एआई के साथ ही इमेज जनरेटर कोर्स की सुविधा भी दे रहा है.

कुछ समय से चैटजीपीटी काफी ट्रेंड में है. लोग अपने छोटे-बड़े कामों के लिए इसकी मदद ले रहे हैं. इसके जरिए रिज्यूमे बना सकते हैं, शायरी और कहानियां लिख सकते हैं, रोजमर्रा के कामों में सलाह भी ले सकते हैं. गूगल फ्री ऑनलाइन कोर्स के जरिए आपको चैटजीपीटी जैसा प्लेटफॉर्म बनाने में भी मदद मिल सकती है. जानिए गूगल, एमेजॉन और माइक्रोसॉफ्ट के कुछ ऐसे फ्री ऑनलाइन कोर्स, जिनके साथ सर्टिफिकेट भी मिलता है

लार्ज लैंग्वेज मॉडल्स (Large Language Models)
ऑनलाइन कोर्स अवधि- 8 घंटे

लार्ज लैंग्वेज मॉडल्स कोर्स करके ChatGPT जैसा प्लेटफॉर्म बनाने में मदद मिल सकती है. इस कोर्स में कई चीजें सिखाई जाती हैं. आप यह तक सीख सकते हैं कि ChatGPT जैसे प्लेटफॉर्म किस तरह से कंटेंट और इमेज क्रिएट करते हैं. इसके जरिए आप किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिख सकते हैं. साथ ही कंटेंट को अन्य भाषाओं में ट्रांसलेट भी कर सकते हैं. इससे लंबे असाइनमेंट या प्रोजेक्ट को मिनटों में तैयार करने में मदद मिलती है. साथ ही प्रॉम्प्ट ट्यूनिंग के जरिए आउटपुट पर कंट्रोल हासिल कर सकते हैं.

इमेज जनरेटर (Image Generator Course)
कोर्स अवधि- 8 घंटे

इमेज जनरेटर कोर्स के जरिए एआई की मदद से फोटो बनाना सीख सकते हैं (Google Free Course AI). इसमें कम रिजॉल्यूशन वाली फोटो को हाई रिजॉल्यूशन में कन्वर्ट करना भी सिखाया जाता है. इस कोर्स के जरिए आप न सिर्फ किसी का चेहरा डिजाइन करना सीख सकते हैं, बल्कि लैंडस्केप इमेज भी तैयार कर सकते हैं (Image Editor Online Free). इस फ्री ऑनलाइन कोर्स के दौरान टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर स्केच, इमेज, कार्टून बनाने की ट्रेनिंग दी भी जाती है.

कोर्स के साथ मिलेगी स्कॉलरशिप
कोर्स अवधि- 3 घंटे

एमेजॉन ने भी ऑनलाइन फ्री कोर्स की शुरुआत की है (Amazon Free Courses). इसके जरिए जेनरेटिव AI लर्निंग कोर्स कर सकते हैं. साथ ही एमजॉन वेब सर्विसेज (AWS) जेनरेटिव AI स्कॉलरशिप भी मिलेगी. ऑनलाइन कोर्स करने के लिए explore.skillbuilder.aws पर जाना होगा. आपकी स्क्रीन पर जो पेज खुलेगा, उस पर AWS Skill Builder लिखा हुआ नजर आएगा. उसके ठीक नीचे लेफ्ट साइड में FILTERS के साथ Search का ऑप्शन मिलेगा. वहां कोर्स का नाम लिखकर सर्च कर लें.

यहां सीखें एआई के बेसिक कॉन्सेप्ट
कोर्स अवधि- 36 मिनट

माइक्रोसॉफ्ट ने LinkedIn के साथ मिलकर जेनरेटिव आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) ट्रेनिंग कोर्स की शुरुआत की है. इस फ्री कोर्स में यूजर्स को AI के कॉन्सेप्ट सिखाए जाएंगे. यह कोर्स पूरा करने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट दिया जाएगा (LinkedIn Free Courses). इसके जरिए नौकरी ढूंढने में भी मदद मिलेगी. माइक्रोसॉफ्ट पर ऐसे कई फ्री कोर्स उपलब्ध हैं. इस फ्री ऑनलाइन कोर्स के लिए ऑफिशियल वेबसाइट learn.microsoft.com पर

Share this Article