Board Exams 2024: बोर्ड परीक्षा में मिलेंगे 95% से ज्यादा अंक, बन जाएंगे टॉपर, मम्मी-पापा ऐसे करें बच्चों की मदद

NEWSDESK
4 Min Read
HEERA MANIKPURI

Board Exams 2024 Preparation Tips: सीबीएसई और बिहार बोर्ड परीक्षा शुरू हो चुकी है. इस समय बच्चों के साथ ही उनके माता-पिता पर भी दबाव रहता है. अगर आपके बच्चे भी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 दे रहे हैं तो जानिए कुछ ऐसे टिप्स, जिनके जरिए आप उनकी मदद कर सकते हैं. इससे वह पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देकर बोर्ड परीक्षा में बेहतर मार्क्स हासिल कर सकेंगे.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी, 2024 से शुरू हुई थी. बिहार बोर्ड परीक्षा भी शुरू हो चुकी है. वहीं, यूपी बोर्ड परीक्षा की शुरुआत 22 फरवरी, 2024 से होगी. इन दिनों लाखों स्टूडेंट्स 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं. बोर्ड एग्जाम के दौरान स्टूडेंट्स का स्ट्रेस में होना स्वाभाविक है. अपनी तरफ से हर कोई इसमें बेहतरीन परफॉर्मेंस देने की कोशिश करता है. लेकिन इसमे अकेले के दम पर कुछ नहीं हो सकता है.

बोर्ड परीक्षा का दौर सिर्फ स्टूडेंट के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे परिवार के लिए काफी स्ट्रेसफुल होता है . इस दौरान घर का माहौल और सभी सदस्यों का शेड्यूल बदल जाता है. अगर आपके बच्चे भी इस साल बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं तो आपको भी उनके साथ थोड़ी मेहनत करनी होगी (Parenting Tips). माता-पिता के साथ से बच्चों को हौसला मिलता है और उनका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है. इससे वह बोर्ड परीक्षा में अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस देकर टॉपर्स लिस्ट में शामिल हो सकते हैं.

Board Exams 2024 Preparation Tips: माता-पिता को रखना होगा इन बातों का ध्यान
बोर्ड परीक्षा बेशक बच्चे देने वाले हैं, लेकिन यह दौर माता-पिता के लिए भी किसी एग्जाम से कम नहीं है. जानिए कुछ ऐसी बातें, जो सभी पेरेंट्स के काम आ सकती हैं-

1- बच्चे को बार-बार पढ़ाई करने के लिए या दूसरे कामों के लिए न टोकें. एक-दो बार कहकर अपना फर्ज निभा लें. फिर उसे खुद से निर्णय लेने दें.

2- बच्चे को दिनभर ताने न दें. परीक्षा को सामान्य रहने दें, उसका हौव्वा न बनाएं. आज-कल के बच्चे बहुत समझदार हैं और अपना अच्छा-बुरा समझते हैं.

3- बच्चों की किसी के भी साथ तुलना न करें. इससे वह चिढ़ जाएंगे. बोर्ड परीक्षा पूरी होने तक उन्हें मोटिवेट करें. इस समय उन्हें आपकी जरूरत है.

4- अगर आपको बच्चे का रूटीन ठीक नहीं लग रहा है या कोई कमी लग रही है तो उसे प्यार से समझाएं. इससे वह बुरा नहीं मानेगा और आपकी बात को ठीक तरह से समझ भी सकेगा.

5- आप अपने बच्चे का नेचर अच्छी तरह से समझते होंगे. आप उसके गुस्से और मूड को भी भांप सकते होंगे. इस समय उसके मन में कोई ऐसी बात ट्रिगर न होने दें, जिससे वह डीमोटिवेट हो जाए.

6- अगर बच्चा बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर नर्वस है तो उससे प्यार से बात करें. उसके मन को हल्का करने की कोशिश करें. जरूरत पड़ने पर एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं.

7- अगर बच्चा परीक्षा से पहले बोर्ड रिजल्ट 2024 को लेकर स्ट्रेस में है तो उसे समझाएं कि दुनिया एग्जाम्स तक की सीमित नहीं है.

8- कुछ बच्चे अपने माता-पिता के ज्यादा करीब नहीं होते हैं. अगर आपके घर में भी ऐसा है तो बच्चे की बात किसी ऐसे शख्स से करवाएं, जो उसे समझा सके.

9- बोर्ड परीक्षा को लेकर अपने मन में भी कोई डर न बिठाएं. अगर आप डरे हुए होंगे तो वह डर बच्चे तक भी पहुंच जाएगा.

10- बच्चे को पढ़ाई के बीच में रेस्ट करने के लिए भी प्रोत्साहित करें. इस बात को न भूलें कि बच्चे की फिजिकल और मेंटल हेल्थ से बढ़कर कुछ नहीं है.

 

Share this Article