Britain Cabinet Highlights: ऋषि सुनक की कैबिनेट का हुआ एलान, डोमिनिक राब को बनाया उप-प्रधानमंत्री

NEWSDESK
4 Min Read

ऋषि सुनक ने किंग चार्ल्स III से मुलाकात की. किंग ने उन्हें ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त करते हुए सरकार बनाने के लिए कहा.

मिशेल डोनेलन और क्रिस हेटन-हैरिस पद पर बरकरार

मिशेल डोनेलन संस्कृति, मीडिया और खेल राज्य सचिव के रूप में बरकरार रहीं. वहीं क्रिस हेटन-हैरिस को उत्तरी आयरलैंड के राज्य सचिव के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है. एलिस्टर जैक को स्कॉटलैंड के राज्य सचिव के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है.

केमी बडेनोच को भी मिली जगह

केमी बडेनोच को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव के रूप में फिर से नियुक्त किया गया है. ऋषि सुनक ने उन्हें महिला और समानता मंत्री के रूप में भी नियुक्त किया है.

माइकल गोव लेवलिंग अप सेक्रेटरी नियुक्त

माइकल गोव को लेवलिंग अप, हाउसिंग एंड कम्युनिटीज के लिए राज्य सचिव, अंतर सरकारी संबंध मंत्री नियुक्त किया गया है.

ऋषि सुनक की कैबिनेट में इन्हें मिली जगह

डोमिनिक राब- उपप्रधानमंत्री और न्याय सचिव

सुएला ब्रेवरमैन- गृह मंत्री

जेरेमी हंट- वित्त मंत्री

साइमन हार्ट- मुख्य सचेतक

जेम्स क्लीवरली- विदेश सचिव

बेन वालेस- रक्षा सचिव

गिलियन कीगन- शिक्षा राज्य सचिव

पेनी मॉरडॉन्ट- हाउस ऑफ कॉमन्स की नेता

ग्रांट शाप्स- व्यापार सचिव

नादिम ज़हावी- कैबिनेट मंत्री

ओलिवर डाउडेन- डची ऑफ लैंकेस्टर का चांसलर

मेल स्ट्राइड- कार्य एवं पेंशन विभाग के सचिव

डॉ. थेरेस कॉफी- पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों की राज्य सचिव

स्टीव बार्कले- स्वास्थ्य सचिव 

बेन वालेस को रक्षा सचिव बनाया

ऋषि सुनक की कैबिनेट में बेन वालेस को रक्षा सचिव और जेम्स क्लीवरली को विदेश सचिव नियुक्त किया गया है.

सुएला ब्रेवरमैन फिर बनाई गई गृह मंत्री

भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन सुनक कैबिनेट में यूके की गृह सचिव के रूप में लौटी हैं. इससे पहले उन्होंने इसी पद से लिज ट्रस की कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था.

ब्रिटिश मंत्री आलोक शर्मा ने कैबिनेट से बाहर

ब्रिटिश मंत्री आलोक शर्मा ने कैबिनेट का पद गंवा दिया है. रॉयटर्स के मुताबिक जेरेमी हंट ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने रहेंगे.

फ्रांस के राष्ट्रपति ने ऋषि सुनक को दी बधाई

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट कर ऋषि सुनक को बधाई दी है. मैक्रों ने कहा, “हम साथ मिलकर इस समय की चुनौतियों से निपटने के लिए काम करना जारी रखेंगे, जिसमें यूक्रेन में युद्ध और यूरोप व दुनिया पर इसके कई परिणाम शामिल हैं.”

बैकग्राउंड

भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने ब्रिटेन में इतिहास रच दिया है. महज 42 साल की उम्र में प्रधानमंत्री बने ऋषि सुनक ने वो कर दिखाया है शायद जिसकी कल्पना भी किसी ने न की हो. आज शाम वो प्रधानमंत्री का पद संभालेंगे.

महाराजा चार्ल्स तृतीय से मिलने के बाद संभालेंगे पद

ब्रिटेन के नेतृत्व के लिए ऐतिहासिक दौड़ में कंजरवेटिव पार्टी के चुने गए नए नेता ऋषि सुनक आज (25 अक्टूबर) महाराजा चार्ल्स तृतीय से मिलकर देश के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे. मंगलवार दोपहर 1:30 बजे (भारतीय समयानुसार) निवर्तमान PM लिज ट्रस कैबिनेट की आखिरी मीटिंग लेंगी. इसके बाद लिज ट्रस दोपहर 2:45 बजे पीएम हाउस 10 डाउनिंग स्ट्रीट से देश को PM के तौर पर आखिरी बार संबोधित करेंगी. लिज ट्रस इसके बाद बकिंघम पैलेस जाकर किंग चार्ल्स तृतीय को इस्तीफा सौंपेंगी.

इसके कुछ देर बाद किंग चार्ल्स तृतीय नए PM सुनक को PM का अपॉइंटमेंट लेटर देंगे. सुनक आधिकारिक PM बनने के बाद शाम 4 बजे पीएम हाउस से ब्रिटेन को संबोधित करेंगे, जिसमें उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति और बेटियों कृष्णा तथा अनुष्का के शामिल होने की उम्मीद है.

Share this Article