UPSC 2024: कृपया ध्यान दें! इस तारीख तक बदल सकते हैं यूपीएससी परीक्षा केंद्र, जानें किन्हें मिलेगा खास मौका

NEWSDESK
4 Min Read

UPSC 2024 Notification: संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति नहीं देता है. लेकिन विशेष मामलों में यूपीएससी परीक्षा केंद्र बदलने की इजाजत मिलती है. इस साल मणिपुर के हालात देखते हुए वहां के यूपीएससी एस्पिरेंट्स अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकते हैं. इसके लिए upsc.gov.in पर नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

 (UPSC 2024 Notification, upsc.gov.in). संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस प्रारंभिक परीक्षा 16 जून, 2024 को होगी (UPSC Prelims 2024 Date). यूपीएससी सीएसई परीक्षा 26 मई, 2024 को निधारित थी. लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 के चलते सरकारी नौकरी के लिए होने वाली इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया. संघ लोक सेवा आयोग ने इस साल मणिपुर के एस्पिरेंट्स को यूपीएससी परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दी है.

यूपीएससी परीक्षा पास करके देश की सर्वश्रेष्ठ सरकारी नौकरी हासिल की जा सकती है (Sarkari Naukri 2024). संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा के लिए बनाए गए नियमों को लेकर काफी सख्त है. यूपीएससी परीक्षा फॉर्म में बदलाव की अनुमति एक समय सीमा तक ही मिलती है. लेकिन इस साल यूपीएससी मणिपुर के अपने उम्मीदवारों को एक मौका दे रहा है (Manipur UPSC Aspirants). वहां के यूपीएससी एस्पिरेंट्स को परीक्षा केंद्र में बदलाव करने की इजाजत दी जा रही है.

UPSC Exam Centre Change: सिर्फ यहां के उम्मीदवारों को मिला बड़ा मौका
संघ लोक सेवा आयोग ने मणिपुर के यूपीएससी उम्मीदवारों को बड़ा मौका देने का फैसला किया है. यूपीएससी की वेबसाइट upsc.gov.in पर अपडेट किए गए नए नोटिफिकेशन के मुताबिक, जिन यूपीएससी अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र के तौर पर इम्फाल को चुना था, अब वह उसे बदल सकते हैं. इम्फाल परीक्षा केंद्र वाले उम्मीदवार यूपीएससी वेबसाइट upsc.gov.in के जरिए 80 अन्य परीक्षा केंद्रों में से किसी भी एक एग्जाम सेंटर का चयन कर सकते हैं.

Manipur Violence News: क्यों लिया गया इतना बड़ा फैसला?
मणिपुर के कैंडिडेट्स 19 अप्रैल, 2024 तक upsc.gov.in पर परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं. इसके बाद उन्हें यूपीएससी परीक्षा केंद्र में बदलाव करने की सुविधा नहीं दी जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, पिछले 1 साल से मणिपुर राज्य हिंसा की चपेट में है. इस स्थिति में राज्य सरकार के लिए वहां इतने बड़े स्तर की प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करवा पाना संभव नहीं है. साथ ही अभ्यर्थियों को भी यूपीएससी परीक्षा केंद्र 2024 तक पहुंचने में परेशानी हो सकती है.

UPSC Exam Centre Guidelines: यूपीएससी परीक्षा केंद्र कैसे बदल सकते हैं?
आयोग ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि मणिपुर के पहाड़ी जिलों के उन यूपीएससी सीएसई उम्मीदवारों को केंद्र बदलने की अनुमति दी जाएगी, जिन्होंने इम्फाल का विकल्प चुना था. राज्य सरकार इन उम्मीदवारों को यात्रा की सुविधा भी प्रदान करेगी. upsc.gov.in के साथ ही अभ्यर्थी टोल फ्री नंबर पर कॉल या uscp-upsc@nic.in पर ईमेल करके भी परीक्षा केंद्र बदलवा सकते हैं. यूपीएससी उम्मीदवारों को चुने हुए केंद्र आवंटित करके उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर इसकी पुष्टि करने वाला संदेश भेजेगा.

Share this Article