Agniveer Bharti 2024: अग्निवीर भर्ती परीक्षा कब है? दौड़, पुल अप्स, छलांग, टाइपिंग टेस्ट को लेकर बनाए गए नियम

NEWSDESK
5 Min Read

Agniveer Bharti 2024: युवा अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2024 को लेकर काफी उत्साहित हैं. अग्निवीर भर्ती ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया खत्म होने के साथ ही परीक्षा डेट भी घोषित की जा चुकी है. अग्निवीर भर्ती परीक्षा पैटर्न 2024 समझकर भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in से प्रैक्टिस सेट डाउनलोड कर सकते हैं. जानिए आप कैसे बन सकते हैं अग्निवीर.

Agniveer Bharti 2024 Exam. अग्निवीर भर्ती परीक्षा के जरिए भारतीय सेना से जुड़ने का अवसर मिल रहा है. अग्निवीर भर्ती परीक्षा 22 अप्रैल, 2024 को होगी. अग्निवीर भर्ती परीक्षा नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर चेक कर सकते हैं. अग्निवीर वायु 2024 परीक्षा के जरिए 25000 रिक्त पदों पर सरकारी भर्ती की जाएगी. अग्निनीर भर्ती परीक्षा 2024 की तैयारी करने वाले युवाओं के पास अब 15 दिनों से भी कम वक्त बचा है.

सरकारी नौकरी की अन्य परीक्षाओं की तरह अग्निवीर परीक्षा से पहले भी उसका एग्जाम पैटर्न समझना जरूरी है (Indian Army Agniveer Recruitment 2024 Exam). लिखित परीक्षा पास करने के बाद अग्निवीर के तौर पर चयन के लिए अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट भी पास करना होगा. इसकी जानकारी पहले ही दी जा चुकी है. भारतीय सेना अग्निवीर परीक्षा 2024 पास करना चाहते हैं तो यह लेख आपके काम आ सकता है.

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: अग्निवीर भर्ती परीक्षा पैटर्न क्या है?
22 अप्रैल, 2024 को भारतीय सेना अग्निवीर परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जाएगी (Agniveer Recruitment Exam Pattern). अग्निवीर भर्ती परीक्षा के पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी. 100 अंकों की इस कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ यानी ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे. अग्निवीर भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण में भर्ती रैली आयोजित की जाएगी. इसमें शारीरिक दक्षता का परीक्षण किया जाएगा.

Agniveer Recruitment Exam: अग्निवीर बनने के लिए देना होगा टाइपिंग टेस्ट
जिन अभ्यर्थियों ने अग्निवीर ऑफिस असिस्टेंट व स्टोर कीपर टेक्निकल सरकारी भर्ती 2024 के लिए आवेदन किया है, उनके लिए टाइपिंग टेस्ट देना अनिवार्य है. इन अग्निवीर अभ्यर्थियों को न्यूनतम 30 शब्द प्रति मिनट के हिसाब से टाइपिंग करनी होगी. अग्निवीर टाइपिंग टेस्ट पास करने के बाद ही अभ्यर्थी अगले चरण के लिए क्वॉलिफाई कर पाएंगे. पहले चरण में पास होने वाले अभ्यर्थी ही चरण की परीक्षा यानी शारीरिक दक्षता परीक्षण दे सकेंगे.

Agniveer Bharti Rally: अग्निवीर फिजिकल टेस्ट में क्या रहेगा?
शारीरिक दक्षता परीक्षण में अभ्यर्थियों को 1.6 किलोमीटर की दौड़, पुल अप्स, 9 फीट की लंबी छलांग, जिग-जैग बॉल जैसी गतिविधियों में शामिल होना होगा. 1.6 किमी की दौड़ 5 मिनट 30 सेकंड में पूरी करने पर 60 अंक व 10 पुल अप्स पर 40 अंक मिलेंगे. अगर दौड़ 5 मिनट 31 सेकंड से लेकर 5 मिनट 45 सेकंड में पूरी करते हैं तो 48 अंक व 9 पुल अप्स पर 33 अंक, 8 पर 27 अंक, 7 पर 21 अंक व 6 पर 16 अंक दिए जाएंगे. NCC सर्टिफिकेट व राष्ट्रीय/ राज्य स्तरीय खेल प्रमाण-पत्र पर बोनस अंक मिलेंगे.

Agniveer Exam: अग्निवीर भर्ती परीक्षा में किन बातों का ख्याल रखें?
अग्निवीर के तौर पर भारतीय सेना से जुड़ने का यह शानदार अवसर है. अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2024 में सफल होने के लिए अभ्यर्थियों को कई बातों का ख्याल रखना होगा-

1- अग्निवीर भर्ती परीक्षा मार्किंग स्कीम- अग्निवीर परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. हर गलत जवाब देने पर एक चौथाई अंक की कटौती होगी. सभी प्रश्नों को अच्छी तरह से पढ़कर ही उनके जवाब लिखें. अगर आप किसी जवाब को लेकर श्योर नहीं हैं तो उसे छोड़ देना बेहतर रहेगा.

2- बहुत काम आएंगे प्रैक्टिस टेस्ट- अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2024 की बेहतर तैयारी करने के लिए प्रैक्टिस टेस्ट हल करना जरूरी है. इससे लिखित परीक्षा पैटर्न समझ में आ जाएगा. भारतीय सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in से प्रैक्टिस पेपर डाउनलोड कर लें.

3- समय से पहले पहुंचना है जरूरी- अग्निवीर भर्ती परीक्षा 2024 देने वाले अभ्यर्थियों को निर्धारित समय से कम से कम आधे घंटे पहले एग्जाम सेंटर पहुंचने की सलाह दी जाती है. इससे अभ्यर्थी बिना किसी हड़बड़ी के परीक्षा दे सकेंगे.

Share this Article