देश के सबसे पुराने इंजीनियरिंग कॉलेज में काम करने का मौका, ऐसे करें यहां आवेदन, जानें तमाम डिटेल

NEWSDESK
3 Min Read

IIT Roorkee Summer Internship: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में काम करने का बेहतरीन मौका है. अगर आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए सभी बातों को गौर से पढ़ें.

देश के सबसे पुराने इंजीनियरिंग संस्थान से पढ़ाई करने का सपना अधूरा रह गया है, तो अब यहां काम करके अपने सपने को पूरा कर सकते हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (IIT Roorkee) रूड़की, उत्तराखंड ने अपने समर इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन मांगे हैं. जो भी इसके लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे आईआईटी की आधिकारिक वेबसाइट spark.iitr.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

बीटेक, बीई, इंटीग्रेटेड एमएससी छात्र और एमएससी छात्र जिन्होंने 2024 की गर्मियों से पहले दो सेमेस्टर किए होंगे और 2024 की गर्मियों के बाद कम से कम एक सेमेस्टर बचा हुए है, तो वे आईआईटी रूड़की समर इंटर्नशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के योग्य हैं.

आईआईटी रूड़की समर इंटर्नशिप की योग्यता मानदंड
छात्र जो वर्तमान में नामांकित हैं और भारत के किसी भी संस्थान से संबंधित विषय में ग्रेजुएट की डिग्री (बीआर्क, बीई, बीटेक, एमएससी, एमए) के कम से कम दो सेमेस्टर को पूरा कर चुके हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप के लिए आवेदन आईआईटी रूड़की के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से जमा करना होगा. साथ ही उम्मीदवारों को वर्तमान डिग्री के अंतिम सेमेस्टर की मार्कशीट, फोटोग्राफ, 500 शब्दों का शोध विवरण और 1-2 पेज का संक्षिप्त विवरण सबमिट करना होगा.

भवनों में आवास और भोजनालय की सुविधाएं, छात्रावास में रहने वाले छात्रों द्वारा भुगतान किया जाएगा. आवास की औसत लागत लगभग 5,500 रुपये प्रति माह (मेस सुविधा सहित) होगी. इसके साथ ही सभी इंटर्न को पुस्तकालय, स्पोर्ट्स, मेडिकल, कंप्यूटर केंद्र, इंटरनेट और अन्य संस्थान और विभागीय अनुसंधान और मनोरंजन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक अस्थाई संस्थान आईडी जारी की जाएगी.

वीकली मिलेगा स्टाइपेंड
इंटर्नशिप के लिए पंजीकरण करते समय उम्मीदवारों को शोध करने के लिए अपनी प्रेरणा, किसी शोध पृष्ठभूमि और रुचि के क्षेत्रों के बारे में बताना होगा. इन्हें बायोडाटा या प्रतिलेख के साथ संलग्न किया जाना चाहिए. उम्मीदवार कई प्रोजेक्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. चयनित उम्मीदवारों को 2,500 रुपये का साप्ताहिक स्टाइपेंड भी दिया जाएगा.

 

Share this Article