1 अप्रैल से बदल जाएंगे आपकी जेब पर सीधा असर करने वाले ये अहम नियम, जानें डिटेल्स

NEWSDESK
4 Min Read

एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष (New Financial Year 2024-25) शुरू हो जाएगा. जिसके साथ ही कई बदलाव भी होंगे. जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. वित्त वर्ष 2024-25 शुरू होने से पहले कुछ जरूरी काम निपटा लें, नहीं तो अप्रैल महीने में नियम बदलने के कारण आपको परेशानी हो सकती है.

इस वित्त वर्ष के समाप्त होने वाले कुछ दिन ही शेष हैं. एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष (New Financial Year 2024-25) शुरू हो जाएगा. जिसके साथ ही कई बदलाव भी होंगे. जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. वित्त वर्ष 2024-25 शुरू होने से पहले कुछ जरूरी काम निपटा लें, नहीं तो अप्रैल महीने में नियम बदलने के कारण आपको परेशानी हो सकती है.

NPS सिस्टम में क्या बदला

नेशनल पेंशन सिस्टम में नए वित्त वर्ष की शुरुआत से बदलाव हो रहा है. पेंशन फंड नियामक ने एनपीएस की लॉगिन प्रक्रिया को बदलने का फैसला किया है. 1 अप्रैल 2024 के बाद से नेशनल पेंशन सिस्टम के खाते में लॉगिन करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जरूरी होगा.

FASTag से जुड़े नियम में बदलाव

फास्टैग से जुड़ा नियम भी 1 अप्रैल बदल रहा है. ग्राहकों के लिए जरूरी है कि यदि उन्होंने अपनी कार के फास्टैग की बैंक केवाईसी पूरी नहीं की है नए वित्त वर्ष में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 31 मार्च के पहले ही केवाईसी पूरी कर लें. नहीं तो आपका FASTag खाते को बैंक डीएक्टिव या ब्लैकलिस्ट कर देंगे. ऐसा हुआ तो FASTag खाते में मौजूद बैलेंस का भी आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

EPFO से जुड़ा नियम

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन भी 1 अप्रैल से नए नियम लागू करने वाला है. जिसके अनुसार नौकरी बदलने पर पीएफ के बैलेंस को ट्रांसफर करने की जरूरी नहीं होगी. ऑटो मोड में पुराने पीएफ का बैलेंस ट्रांसफर हो जाएगा. अभी तक नौकरी बलदने के बाद यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होने पर भी पीएफ खाते से पैसे ट्रांसफर करने के लिए पहले अनुरोध करना पड़ता था.

पैन-आधार लिंक

सरकार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की डेडलाइन कई बार बढ़ा चुकी है. अब 31 मार्च 2024 को आधार-पैन लिंक करने की आखिरी तिथि है. यदि अंतिम तिथि से पहले लिंक नहीं कराया गया तो आपका पैन कार्ड रद्द हो सकता है. पैन कार्ड रद्द होने के बाद कई जरूरी काम नहीं कर पाएंगे. इतना ही नहीं यदि पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है तो उसे एक्टिव कराने के लिए 1000 रुपये के जुर्माने का भी भुगतान करना होगा.

LPG गैस के दाम में बदलाव

हर महीने की एक तारीख को सरकार एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें जारी करती है. देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसके कारण आचार संहिता लागू है. जिससे देखते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होने की संभावना कम है.

SBI क्रेडिट कार्ड के बदल रहे नियम

1 अप्रैल 2024 से एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम भी बदलने वाले हैं. क्रेडिट कार्ड के जरिये किराए का भुगतान करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेंगे. कई बैंकों में यह नियम 15 अप्रैल से लागू हो सकता है.

Share this Article