IPL को लेकर बड़ा फरमान, सिर्फ Viacom18 और JioCinema ही इस्‍तेमाल कर सकेंगे नाम व लोगो, दूसरों ने किया तो…

NEWSDESK
5 Min Read

IPL 2024 : आईपीएल के प्रसारण व अन्‍य अधिकारों को लेकर कॉपीराइट इंटीग्रिटी एडवाइजरी (इंडिया) ने सभी मोबाइल नेटवर्क और सर्विस प्रोवाइडर्स को लेटर भेजा है. इसमें कहा गया है कि मैच के सभी तरह के अधिकार सिर्फ JioCinema और IPL के पास सुरक्षित है. अन्‍य कोई इस्‍तेमाल नहीं कर सकता है.

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) के कॉपीराइट को लेकर बड़ा फरमान आया है. कॉपीराइट इंटीग्रिटी एडवाइजरी (इंडिया) ने सभी इंटरनेट और मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को लोगो, ट्रेडमार्क, वर्ड मार्क और प्रोपराइटरी को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि बिना अधिकार वाले किसी भी कंपनी या संस्‍थान ने इन चीजों का इस्‍तेमाल किया तो कॉपीराइट कानून के तहत लीगल एक्‍शन लिया जा सकता है. गौरतलब है कि देश में 22 मार्च से 26 मई, 2024 तक आईपीएल के मैच खेले जाने हैं.

कॉपीराइट इंटीग्रिटी एडवाइजरी (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक आर गोपालकृष्‍ण की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि जैसा आप सभी को पता है कि आईपीएल को लेकर कुछ कांट्रैक्‍ट हैं. इसके तहत ब्रॉडकास्‍ट, कॉमर्शियल पार्टनर और लाइसेंस सहित अन्‍य अधिकारों को सौंपा गया है. जिन कंपनियों से TATAIPL का कांट्रैक्‍ट है, सिर्फ वही हमारे प्रोपराइटरी नाम (“IPL Names”), प्रोपराइटरी मार्क और लोगो (“IPL Marks”) व प्रोपराइटरी कंटेंट (“IPL Proprietary Content”) का इस्‍तेमाल कर सकता है. यह कदम हमारे आधिकारिक ब्रॉडकास्‍टर, कॉमर्शियल पार्टनर और लाइसेंसधारियों के हितों की सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे हैं. इसमें साफ कहा गया है कि IPL इस टूर्नामेंट के सभी नाम जैसे IPL नाम, IPL मार्क और IPL प्रोपराइटरी कंटेंट का ऑनर है.

किसे मिला है कितना अधिकार

  • लेटर में कहा गया है कि Viacom18 Media Private Limited (“JioCinema”) को कुछ अधिकार दिए गए हैं. इसमें मोबाइल और इंटरनेट प्‍लेटफॉर्म पर TATA IPL के इस्‍तेमाल करने का विशेष अधिकार दिया गया है.
  • JioCinema को दिए गए विशेष अधिकारों के अलावा अन्‍य सभी मोबाइल और मोबाइल अप्‍लीकेशन, इंटरनेट अधिकार सिर्फ TATA IPL के पास रहेंगे. इसका कोई भी इस्‍तेमाल नहीं कर सकता है.
  • IPL और JioCinema को छोड़कर अन्‍य कोई भी कंपनी या संस्‍थान जो इंटरनेट पोर्टल सर्विस, मोबाइल टेलीकम्‍यूनिकेशंस सर्विस, मोबाइल अप्‍लीकेशन प्‍लेटफॉर्म या वैल्‍यू एडेड सेवाओं से जुड़ी है, वह बिना आईपीएल अथवा JioCinema से लाइसेंस प्राप्‍त किए IPL नाम, IPL मार्क और IPL प्रोपराइटरी का कॉमर्शियल इस्‍तेमाल नहीं किया जा सकता है.
  • इस कंटेंट का इस्‍तेमाल सिर्फ पत्रकारीय प्रकृति वाली एक्टिविटीज में किया जा सकता है. लेकिन, ध्‍यान रहे कि इसे न तो कॉमर्शियल मकसद से इस्‍तेमाल कर सकेंगे और न ही किसी प्रोमोशन अथवा एडवरटाइजमेंट के लिए इस्‍तेमाल होगा.
  • IPL और JioCinema को छोड़कर कोई भी अन्‍य इंटरनेट पोर्टल सर्विस, मोबाइल टेलीकम्‍यूनिकेशंस सर्विस, मोबाइल अप्‍लीकेशन प्‍लेटफॉर्म या वैल्‍यू एडेड सेवाओं से जुड़ी कंपनी आईपीएल मार्क का इस्‍तेमाल कर मैच का स्‍कोरकार्ड या स्‍कोर नहीं दिखा सकती है.
  • IPL मार्क का इस्‍तेमाल करके मैच शिड्यूल भी नहीं दिखा सकते हैं.
  • किसी भी मोबाइल ऐप पर IPL मार्क का इस्‍तेमाल कर प्रोपराइटरी मैच के कंटेंट नहीं दिखा सकेंगे.
  • न ही कहीं भी ऑडियो कंमेंटरी अथवा ऑडियो-विजुअल मैच या फुटेज का इस्‍तेमाल कर सकेंगे.
  • कोई भी कंपनी बिना लाइसेंस और अधिकार हासिल किए आईपीएल की विषयवस्‍तु का इस्‍तेमाल कर फीस या चार्ज नहीं वसूल सकती है.(
  • JioCinema को छोड़कर कोई भी हर बॉल पर स्‍कोर या अपडेट अलर्ट 15 मिनट के भीतर नहीं दे सकता है.
  • TATA IPL के किसी विषयवस्‍तु को SMS, MMS, अलर्ट या गेम्‍स के जरिये भी नहीं प्रसारित किया जा सकता है.
  • नियम तोड़ा तो…
    लेटर में साफ कहा गया है कि अगर किसी कंपनी या संस्‍थान ने उपरोक्‍त नियमों से छेड़छाड़ की अथवा इसका उल्‍लंघन किया तो हम सबसे पहले आपके साथ मिलकर उस समस्‍या का समाधान करेंगे. ऐसा कोई भी काम JioCinema को मिले विशेष अधिकारों का उल्‍लंघन माना जाएगा. लिहाजा ऐसी कंपनियों या संस्‍थान के खिलाफ कानूनी कदम उठाने के अलावा अन्‍य कोई रास्‍ता नहीं होगा. TATA IPL 2024 के ब्रांड और कंटेंट प्रोटेक्‍शन की गाइडलाइन ऑफिशियल वेबसाइट http://www.iplt20.com पर उपलब्‍ध है. अगर किसी का कोई सवाल या इंक्‍वायरी है तो bcciipl@copyrightintegrity.com पर बिना किसी झिझक के संपर्क कर सकता है.
Share this Article