Baltimore Bridge Collapse: अमेरिकी गवर्नर भारतीय क्रू को यूं ही नहीं बता रहे हीरो, वजह जान आप भी करेंगे सलाम

NEWSDESK
4 Min Read
Parts of the Francis Scott Key Bridge remain after a container ship collided with one of the bridge’s supports Tuesday, March 26, 2024 in Baltimore. The major bridge in Baltimore snapped and collapsed after a container ship rammed into it early Tuesday, and several vehicles fell into the river below. Rescuers were searching for multiple people in the water. (WJLA via AP)

Baltimore Bridge Collapse: सिंगापुर के झंडे वाला कंटेनर जहाज मंगलवार तड़के बाल्टीमोर शहर के फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज से टकरा गया था. इस टक्कर से कुछ ही सेकंड में पूरा पुल भरभरा कर गिर गया और नदी में समा गया था. कार्गो शिप के भारतीय क्रू मेंबर को मैरीलैंड के गवर्नर ने खूब तारीफ की है.

अमेरिका में बाल्‍टीमोर ब्रिज हादसे का भयावह वीडियो दुनियाभर में देखा गया. सिंगापुर के कार्गो शिप के भारतीय क्रू मेंबर की भरपूर तारीफ हो रही है. मैरीलैंड के गवर्नर ने कार्गो शिप के चालक दल के सदस्‍यों को हीरो करार दिया है. अब इसकी वजहें भी सामने आई हैं कि क्‍यों अमेरिकी गवर्नर ने भारतीय क्रू मेंबर को हीरो बताया है. गवर्नर वेस मूर ने शिप के भारतीय चालक दल के सदस्‍यों को हीरो बताते हुए कहा कि उन्‍होंने समय रहते चेतावनी जारी कर दी थी. उनकी त्‍वरित चेतावनी पर अमल करते हुए आवश्‍यक कदम उठाए गए, जिससे कई लोगों की जान बच सकी. गौरतलब है कि हादसे से कुछ देर पहले ही सूचना के आधार पर ब्रिज पर आवाजाही रोक दी गई थी. बता दें कि बाल्‍टीमोर मैरीलैंड स्‍टेट में आता है.

सिंगापुर कार्गो शिप के भारतीय क्रू मेंबर की सूझबूझ की तारीफ करते हुए मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर ने कहा, ‘बाल्‍टीमोर में पुल से शिप के टकराने से पहले ही इंडियन क्रू हीरोज ने तत्‍काल चेतावनी जारी कर दी थी. इसके चलते हमने तत्‍काल कदम उठाए और कई लोगों की जान बचाने में सफल रहे.’ बता दें कि सिंगापुर कार्गो शिप ‘डाली’ के बाल्‍टीमोर में पुल के पिलर से टकराने से पहले ही मालवाहक पोत के पायलट और चालक दल के अन्‍य सदस्‍यों ने चेतावनी जारी कर दी थी. इस वजह से पुल पर आवागमन को पूरी तरह से रोक दिया गया था.

पायलट एसोसिएशन ने भी की तारीफ
सिंगापुर के झंडे वाली कार्गो शिप के टकराते ही बाल्‍टीमोर स्थित फ्रांसिस स्‍कॉट के ब्रिज ध्‍वस्‍त हो गया था. इस हादसे का वीडियो पूरी दुनिया में देखा गया. हादसे के बाद कार्गो शिप के दो पायलट समेत क्रू के सभी सदस्‍यों का पता लगा लिया गया. उन्‍हें किसी तरह की चोट नहीं आई थी. वे सभी सुरक्षित थे. ‘न्‍यूयॉर्क पोस्‍ट’ की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिक पायलट्स एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक क्‍ले डायमंड ने बताया कि कार्गो शिप की रफ्तार को कम करने के लिए एक पायलट ने वह सबकुछ किया जो किया जाना चाहिए था. शिप को पुल से टकराने से रोकने की पूरी कोशिश की गई थी.

भीषण हादसा
यह जहाज बाल्टीमोर से कोलंबो जा रहा था. समाचार एजेंसी एएफपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, माना जाता है कि 300 मीटर लंबा यह जहाज पुल के एक खंभे से टकरा गया. इस कारण कई वाहन और लगभग 20 लोग पटाप्सको नदी में गिर गए थे. अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि जहाज के चालक दल ने टक्कर से पहले बिजली की समस्या की सूचना दी थी. सिनर्जी मरीन ग्रुप ने एक बयान में कहा, ‘सिंगापुर का ध्वज लगा कंटेनर जहाज ‘डीएएलआई’ (आईएमओ 9697428) के मालिकों और प्रबंधकों ने बताया कि जहाज 26 मार्च को स्थानीय समयानुसार दिन के लगभग 1.30 बजे दो फ्रांसिस स्कॉट के बाल्टीमोर पुल के एक खंभे से टकरा गया.’ इसमें कहा गया है, ‘दो पायलटों सहित चालक दल के सभी सदस्यों का पता लगा लिया गया है और किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है.

 

Share this Article