Agniveer Bharti 2024 : अग्निवीर भर्ती में इस बार होगा यह नया टेस्ट, पास रख सकेंगे स्मार्टफोन

NEWSDESK
2 Min Read

Agniveer Bharti 2024 : भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती 2024 में कई बड़े बदलाव किए हैं. जिसमें क्लर्क पद का नाम बदलने और टाइपिंग टेस्ट तक शामिल हैं. सेना ने अग्निवीर भर्ती में एक और नया टेस्ट जोड़ा है. जिसका नाम एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट है. आइए जानते हैं एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट के बारे में…

Agniveer Bharti 2024 : अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय सेना में 25000 अग्निवीर की भर्ती निकली है. जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 मार्च है. भारतीय सेना ने इस साल की अग्निवीर भर्ती की प्रक्रिया में कई बदलाव किए हैं. जिसमें अग्निवीर क्लर्क का नाम बदलकर ऑफिस असिस्टेंट करना और ऑफिस असिस्टेंट/स्टोर कीपर टेक्निकल पद की चयन प्रक्रिया में टाइपिंग टेस्ट शामिल करना शामिल है. इसके अलावा सेना ने इन पदों के लिए 12वीं में अंग्रेजी, गणित, अकाउंटेंट/बुक कीपिंग विषय रहा होना भी अनिवार्य कर दिया है.

इसके अलावा सेना ने चयन प्रक्रिया में एक और बदलाव किया है. . एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट. इस बार अग्निवीर भर्ती में उम्मीदवारों को एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट भी देना होगा. क्या है. एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट, आइए जानते हैं-

Agniveer Bharti 2024 : एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट क्या है ?

भारतीय सेना की ओर से जारी अग्निवीर भर्ती 2024 के नोटिफिकेशन के अनुसार इस बार एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट (अनुकूलन क्षमता कौशल) भी लागू किया गया है. यह टेस्ट लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट के बाद होगा. इसमें अभ्यर्थियों को 10 प्वाइंट दिए जाएंगे.

Agniveer Bharti 2024 : पास रख सकेंगे स्मार्टफोन

सेना की अग्निवीर भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार एडॉप्टिबिलिटी टेस्ट के दौरान अभ्यर्थी अपने पास स्मार्ट फोन रख सकेंगे. जबकि बाकी परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक गजेट और स्मार्टफोन प्रतिबंधित हैं.

Agniveer Bharti 2024 : किन पदों पर होगी भर्ती

अग्निवीर भर्ती 2024 के अंतर्गत अग्निवीर जीडी, अग्निवीर, टेक्निकल, ट्रेड्समैन आठवीं व 10वीं पास, ऑफिस असिस्टेंट/स्टोर कीपर टेक्निकल और अग्निवीर महिला मिलिट्री पुलिस जैसे पदों पर भर्तियां होंगी. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन सेना की भर्ती वेबसाइट https://www.joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर करना है.

Share this Article