NEET 2024 Registration: नीट उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर, अब आवेदन करने को लेकर मिली ये छूट

NEWSDESK
2 Min Read

NEET 2024 Exam Registration: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यूजी 2024 के लिए आवेदन करने को लेकर छूट मिली है. अगर आप भी नीट की तैयारी में हैं, तो इन बातों को ध्यान से पढ़ें.

NEET UG 2024 Registration: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यूजी (NEET UG) 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. उम्मीदवार जो अभी तक नीट यूजी के लिए आवेदन नहीं किए हैं, वे नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. नीट यूजी 2024 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास 16 मार्च तक का समय है. इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 मार्च थी.

उम्मीदवार जो भी जनरल कैटगरी से संबंध रखते हैं, उन्हें नीट यूजी के लिए आवेदन शुल्क के तौर 1,700 रुपये का भुगतान करना होगा. सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल के लिए आवेदन शुल्क 1,600 रुपये और एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/थर्ड जेंडर उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा.

इस बार मार्किंग स्कीम के नियम में भी बदलाव किए गए हैं. यह तय करते समय कि उम्मीदवारों में से उच्चतम ग्रेड किसे मिलेगा, उम्र और एनईईटी यूजी आवेदन संख्या को अब ध्यान में नहीं रखा जाता है. बायोलॉजी, केमेस्ट्री और फिजिक्स में प्राप्त अंकों के अनुसार प्राथमिकता दी जाती है.
NEET UG 2024 के लिए ऐसे करें आवेदन
NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.ntaonline.in पर जाएं.
उस लिंक पर क्लिक करें, जहां NEET UG 2024 Registration लिखा हो.
नए पंजीकरण पर क्लिक करें और नाम, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर और ईमेल पता जैसे विवरण दर्ज करें.
एक बार पंजीकृत होने के बाद अपने एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करके लॉगिन करें.
आवेदन फॉर्म भरें
आवेदन शुल्क का भुगतान करके सबमिट बटन पर क्लिक करें.
भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें.

 

Share this Article