SSC CAPF Recruitment: BSF और दिल्‍ली पुलिस में बंपर नौकरियां, OBC, SC, ST, महिलाओं के लिए कितने पद?

NEWSDESK
4 Min Read

SSC CAPF Recruitment: बीएसएफ और दिल्‍ली पुलिस में बंपर नौकरियां निकली हैं. कर्मचारी चयन आयोग की ओर से इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जिसमें बीएसएफ और दिल्‍ली पुलिस में कुल 1078 से अधिक पदों पर भर्तियां होनी हैं. इन पदों में पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग सीटें आरक्षित हैं.

SSC CAPF Recruitment: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की ओर से दिल्‍ली पुलिस में सब इंस्‍पेक्‍टर और बीएसएफ में 1078 से अधिक पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसमें दिल्‍ली पुलिस में सब इंस्‍पेक्‍टर के लिए कुल 186 और बॉर्डर सेक्‍योरिटी फोर्स (BSF) के लिए 892 पदों पर भर्तियां होनी हैं. बता दें कि इन भर्तियों में पुरुष और महिलाओं के लिए अलग अलग पद निर्धारित है. यही नहीं इन दोनों वर्गों में ओबीसी, सामान्‍य, एससी, एसटी के लिए भी पदों पर आरक्षण है तो आइए जानते हैं कि महिलाओं से लेकर ओबीसी, एसटी, एससी के लिए कुल कितने पद तय हैं.

Sub inspector in Delhi police: दिल्‍ली पुलिस में सब इंस्‍पेक्‍टर
कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्‍ली पुलिस में सब इंस्‍पेक्‍टर की कुल 186 वैकेंसी निकाली है. इसमें से 125 पद पुरुषों के लिए हैं. अब इसमें आरक्षण की बात करें तो पुरुषों के 125 पदों में से 45 पद सामान्‍य वर्ग के लिए तो 24 पद ओबीसी, 13 पद एससी, 07 पद एसटी और 12 पद ईडब्‍ल्‍यूएस के लिए आरक्षित हैं. एक्‍स सर्विसमैन के लिए 7 पद हैं, जिसमें सामान्‍य वर्ग के लिए 3, ओबीसी के लिए दो, एसटी और एससी के लिए एक एक पद आरक्षित हैं. इसी तरह एक्‍स सर्विसमैन (स्‍पेशल कैटे‍गरी) के लिए 5 पद हैं. इसमें तीन पद सामान्‍य वर्ग के लिए और एक-एक पद ओबीसी और एससी के लिए है. डिपार्टमेंटल कैंडिडेटस के कुल 12 पोस्‍ट हैं, इसमें सामान्‍य के लिए 5, ओबीसी के तीन, एससी के दो और एससी के एक, ईडब्‍ल्‍यूएस के लिए एक पद हैं. दिल्‍ली पुलिस सब इंस्‍पेक्‍टर की भर्तियों में कुल 61 पद महिलाओं के लिए हैं. इसमें सामान्‍य वर्ग के 28, ओबीसी के 15, एससी के 8, एससी के 4 और ईडब्‍ल्‍यूएस के लिए 6 पद आरक्षित हैं.

Jobs in BSF: बीएसएफ में 892 पद पर वैकेंसी
केंद्रीय केंद्रीय सशस्त्र सुरक्षा बल में कुल 4001 पदों पर भर्तियां निकली हैं. इसमें बीएसएफ में कुल 892 पद हैं, जिसमें पुरुषों के लिए 847 पद और महिलाओं के लिए कुल 45 पद शामिल हैं. इसमें भी इसका 10 फीसदी यानि 90 पद ईएसएम के लिए आरक्षित हैं. पुरुषों में भी सामान्‍य वर्ग के लिए 342 पद, ईडब्‍ल्‍यूएस के 85, ओबीसी के लिए 229 और एससी के लिए 127, एसटी के लिए 64 पद आरक्षित हैं. इसी तरह महिलाओं के लिए कुल 45 में से 18 पद सामान्‍य वर्ग की महिलाओं के लिए, ईडब्‍ल्‍यूएस के लिए 05, ओबीसी के लिए 12, एससी के 07 पद, एसटी के 03 पद आरक्षित हैं.

 

Share this Article