कोरिया : भारत अब बड़े सपने देखता है-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

NEWSDESK
5 Min Read

9 करोड़ रूपए की लागत से बैकुंठपुर रेलवे स्टेशन का होगा जीर्णोद्धार

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत प्रदेश के 21 स्टेशनों का होगा कायाकल्प

कोरिया, 26 फरवरी 2024

आज क्षेत्रवासियों की बहुप्रतीक्षित मांग बैकुण्ठपुर रेलवे स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 9 करोड़ रुपए की लागत से जीर्णोद्धार किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के 21 स्टेशनों व 83 ब्रिज
छत्तीसगढ़ के 21 स्टेशनों व 83 रोड ओवरब्रिज, अंडर ब्रिज को करीब 2700 करोड़ रूपए की लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत कोरबा, रायगढ़, राजनांदगांव, सरोना, भाटापारा, डोंगरगढ़, भिलाई नगर, हथबन्द, बिल्हा, बैकुंठपुर रोड, अम्बिकापुर, उसलापुर, पेंड्रा रोड, जांजगीर नैला, चांपा, बाराद्वार, दल्लीराजहरा, भानुप्रतापपुर, निपनिया, मंदिरहसौद व भिलाई स्टेशनों के पुनर्विकास किया जाएगा।

बता दे छत्तीसगढ़ सहित देश के 554 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवरब्रिज, अंडर पास का देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास, लोकार्पण किया ।

बजट में 6 हजार 896 करोड़ रुपये आवंटित
बता दें छत्तीसगढ़ राज्य में रेल अधोसंरचना विकास के लिए सरकार द्वारा वर्ष 2024-25 के बजट में 6 हजार 896 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इससे नई रेल लाइनो के निर्माण, विधुतीकरण, नई ट्रेन संचालन, स्टेशनों के विकास व यात्री सुविधाओं में बढोत्तरी के कार्य मे गति आएगी।

भारत अब बड़े सपने देखता है
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज साढ़े 12 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 41 हजार करोड़ रुपए से अधिक की लगभग दो हजार रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि भारत अब बड़े सपने देखता है और अपने सपनों को पूरा करने के लिए दिन-रात काम करता है।उन्होंने कहा कि ये कार्य लोगों के लिए श्ईज ऑफ लिविंगश् को आगे बढ़ाएंगे।

एक नए भारत का निर्माण होते देखा
पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि उनकी सरकार का तीसरा कार्यकाल जून से शुरू होगा, लेकिन जिस पैमाने और तेजी के साथ वह काम कर रही है, उसने लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है। उन्होंने रेलवे में बदलाव को रेखांकित करते हुए कहा कि लोगों ने पिछले 10 वर्षों में एक नए भारत का निर्माण होते देखा है, जिसमें वंदे भारत ट्रेनों की शुरूआत, पटरियों की सफाई और विद्युतीकरण पर जोर शामिल है।
पैसे की लूट रोक दी
श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने जनता के पैसे की लूट रोक दी और कमाए गए हर पैसे का इस्तेमाल रेलवे सेवाओं के विस्तार में किया गया।

स्थानीय संस्कृति और कारीगरों को बढ़ावा
उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे पहले राजनीति का शिकार हुआ करती थी लेकिन अब यह यात्रा की सुगमता का मुख्य आधार है और यह रोजगार का भी एक बड़ा स्रोत है। मोदी ने लोगों को आगाह करते हुए कहा कि अगर घोटालों के कारण राजस्व लीक होता है तो देश की बढ़ती अर्थव्यवस्था के कारण बजट में बढ़ोतरी का जमीन पर कोई असर नहीं होगा। उन्होंने कहा कि पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशनों का उपयोग स्थानीय संस्कृति और कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है।

कड़ी मेहनत और संकल्प विकसित भारत की गारंटी
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि रेलवे का वित्तीय घाटा पहले एक आम बात हुआ करती थी, लेकिन राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर अब परिवर्तन की एक बड़ी ताकत है। उन्होंने कहा कि मैं युवाओं से कहना चाहता हूं कि उनके सपने मेरा संकल्प हैं। आपके सपने, कड़ी मेहनत और मेरा संकल्प विकसित भारत की गारंटी है।

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह, नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा के उपाध्यक्ष श्री राजेश सिंह, वरिष्ठ जनप्रतिनिधि श्री कृष्ण बिहारी जायसवाल, श्री शैलेश शिवहरे, रेलवे के श्री आर. शंकरन, बैकुंठपुर रेलवे स्टेशन प्रबंधक श्री जे.के. जेना, वरिष्ठ रेल अधिकारी श्री विजय कुमार कोरी, श्री उमेश कुमार, श्री शुभम कुमार, श्री सुधीर कुमार सहित शहर के गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में महिलाएं, छात्र-छात्राएं, युवा व ग्रामीण उपस्थित थे।

Share this Article