UP Police Exam Cancelled: 60 हजार पद, 50 लाख अभ्यर्थी, अब कब और कैसे होगी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा?

NEWSDESK
3 Min Read

UP Police Exam Cancelled: उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पिछले हफ्ते आयोजित की गई थी. लेकिन यूपी पुलिस पेपर लीक व नकल होने की वजह से राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उसे रद्द करने का फैसला सुनाया है. ऐसे में अभ्यर्थी जानना चाहते हैं कि यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा दोबारा कब होगी.

नई दिल्ली (UP Police Exam Cancelled). उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने राज्य में बड़े पैमाने पर कांस्टेबल के रिक्त पदों की जानकारी देते हुए परीक्षा की घोषणा की थी. यूपी पुलिस विभाग के 60,244 रिक्त पदों पर सरकारी नौकरी देने के लिए 17 और 18 फरवरी, 2024 को भर्ती परीक्षा आयोजित की थी. पिछले एक हफ्ते से ही यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा लगातार विवादों में थी. अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उसे रद्द करने का ऐलान किया है.

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के 60,244 रिक्त पदों के लिए 48 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे . हर पद के लिए 80 से ज्यादा दावेदार थे. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर भी परीक्षा के रद्द होने की सूचना जारी हो चुकी है. यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा अगले 6 महीनों में फिर से आयोजित की जाएगी. इसकी जानकारी uppbpb.gov.in पर ही दी जाएगी.

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा कब होगी?
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा अगस्त, 2024 में दोबारा आयोजित की जाएगी. फरवरी में हुई यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा में शामिल हुए लाखों अभ्यर्थियों के मन में कई सवाल हैं. वह जानना चाहते हैं कि क्या उन्हें फिर से एग्जाम फॉर्म भरना होगा? क्या उन्हें यूपी पुलिस एग्जाम सेंटर चुनने की अनुमति मिलेगी? क्या उम्मीदवारों को उम्र सीमा में कोई छूट दी जाएगी (UP Police Constable Age Limit)? यूपी पुलिस कांस्टेबल एज लिमिट के लिए कटऑफ डेट क्या होगी?

अफवाहों पर न करें यकीन
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की यह सबसे बड़ी परीक्षा थी. यूपी पुलिस पेपर लीक का मामला सोशल मीडिया पर तूल पकड़ रहा था (UP Police Paper Leak News). इसीलिए सरकार को जल्द ही युवाओं के हित में फैसला लेना पड़ा. यूपी पुलिस री एग्जाम 2024 में परीक्षा केंद्रों पर ज्यादा सख्ती बरती जा सकती है (UP Police Re Exam Date 2024). साथ ही इस बात का खास ध्यान रखा जाएगा कि यूपी पुलिस पेपर लीक जैसी कोई भी घटना फिर से न हो.

Share this Article