Scholarship After 12th: 12वीं के बाद लें मनचाहे कोर्स में एडमिशन, फीस की नहीं होगी दिक्कत, काम आएंगी सरकारी स्कॉलरशिप

NEWSDESK
4 Min Read
HEERA MANIKPURI

Government Scholarship After 12th: अब कॉलेज की पढ़ाई करना आसान नहीं है. ज्यादातर संस्थानों में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए मोटी फीस जमा करनी पड़ती है. अगर आप 12वीं के बाद अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं लेकिन आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो केंद्रीय सरकार की टॉप स्कॉलरशिप का फायदा उठा सकते हैं. इनके जरिए कॉलेज की फीस भरना आसान हो जाएगा.

12वीं बोर्ड परीक्षा खत्म होने से पहले ही स्टूडेंट्स कॉलेज की पढ़ाई को लेकर चिंतित हो जाते हैं. किसी अच्छी यूनिवर्सिटी में अपने मनचाहे कोर्स में दाखिला लेना आसान नहीं है. कभी एडमिशन मेरिट लिस्ट में नाम नहीं आता है तो कभी ज्यादा फीस की वजह से मामला गड़बड़ हो जाता है. इन दिनों कॉलेज की फीस बहुत महंगी हो गई है. इसे भर पाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं है.

अगर आप 12वीं पास हैं और किसी भारतीय यूनिवर्सिटी में अपने मनचाहे कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो केंद्रीय सरकार की स्कॉलरशिप आपके काम आ सकती हैं. जो स्टूडेंट्स उच्च शिक्षा हासिल कर अपना करियर बनाना चाहते हैं, वह सरकारी स्कॉलरशिप स्कीम के लिए जरूरी योग्यता आदि डिटेल्स चेक कर इनके लिए आवेदन कर सकते हैं (Scholarship Scheme). टॉप सरकारी स्कॉलरशिप मिलने से न सिर्फ हायर एजुकेशन का आपका सपना पूरा हो जाएगा, बल्कि करियर सेट करने में भी मदद मिलेगी.

CSSS स्कॉलरशिप
सेंट्रल सेक्टर स्कीम ऑफ स्कॉलरशिप के लिए 12वीं पास आवेदक को scholarships.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा (CSSS Scholarship). हर साल 82000 स्टूडेंट्स को CSSS स्कॉलरशिप दी जाती है. इसके लिए स्टूडेंट का अपनी स्ट्रीम में टॉप 20 परसेंट छात्रों में शामिल होना अनिवार्य है. इस खास स्‍कॉलरशिप में ग्रेजुएशन के दौरान शुरुआती 3 सालों तक हर साल 10,000 रुपये और पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान हर साल 20000 रुपये दिए जाते हैं.

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम (PM Scholarship Scheme)
आर्मी, नेवी या एयर फोर्स में सेवा करने वालों के बच्चों को प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप स्कीम दी जाती है. इस स्कॉलरशिप का फायदा उठाने के लिए स्टूडेंट का 12वीं बोर्ड परीक्षा में कम से कम 75% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है. प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को 4-5 सालों तक हर महीने 2000 रुपये की स्कॉलरशिप दी जाती है. इसके लिए आवेदक की उम्र 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए. इस स्कॉलरशिप के तहत लड़कों को 2,500 रुपये और लड़कियों को 3,000 रुपये हर महीने दिए जाते हैं.

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY)​
12वीं के बाद साइंस स्ट्रीम में हायर एजुकेशन हासिल करने के लिए किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना का फायदा उठा सकते हैं. इस स्कॉलरशिप के जरिए बीएससी, बीएस-एमएस में एडमिशन मिलेगा. इसके लिए छात्रों को एक परीक्षा देनी होगी (KVPY Exam). उसमें कम से कम 75% मार्क्स के साथ सफल होने पर ही सरकार यह स्कॉलरशिप देगी. यह परीक्षा इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस द्वारा आयोजित की जाती है. हर साल लगभग 1000 छात्रों को KVPY स्कॉलरशिप दी जाती है.

AICTE प्रगति स्कॉलरशिप (AICTE Pragati Scholarship)
प्रगति स्कॉलरशिप ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन की खास स्कीम है. प्रगति स्कॉलरशिप के जरिए युवा लड़कियों को आगे की पढ़ाई और कौशल प्रदान करने की कोशिश की जा रही है. इस स्कीम के तहत, डिप्लोमा में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को हर साल 50,000 रुपये दिए जाते हैं. उन्हें 4 सालों तक यही राशि दी जाती है. इसके जरिए छात्राएं कॉलेज फीस भर सकती हैं, कंप्यूटर, स्टेशनरी, किताबें, जरूरी डिवाइस, सॉफ्टवेयर आदि खरीद सकती हैं.

 

Share this Article