UP Constable Bharti 2024: किसी ने दोस्त की जगह पर दी परीक्षा, कोई उधारी चुकाने पहुंचा, यूपी पुलिस परीक्षा में मिले ऐसे ‘मुन्ना भाई’

NEWSDESK
5 Min Read

UP Constable Bharti 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 खत्म हो चुकी है. प्रशासन के तमाम प्रयासों व सख्ती के बावजूद यूपी पुलिस परीक्षा 2024 में कई मुन्ना भाई पकड़े गए. उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में हुई यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 2024 में सॉल्वर गैंग से लेकर पेपर लीक व फर्जी एडमिट कार्ड तक, कई मामले पकड़ में आए.

नई दिल्ली (UP Constable Bharti 2024). उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने कांस्टेबल के 60244 रिक्त पदों पर भर्ती की घोषणा की है. यूपीपीबीपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 2024 टाइमलाइन चेक कर सकते हैं (UP Police Exam 2024). उत्तर प्रदेश के पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक 48 लाख से ज्यादा युवाओं ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन किया था.

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के लिए बड़े पैमाने पर आवेदन आने की वजह से प्रशासन ने सभी एग्जाम सेंटर्स पर सख्ती बरती थी . लेकिन उसके बावजूद परीक्षा के दोनों दिन फर्जी अफवाहों, पेपर लीक, सॉल्वर गैंग जैसे मामले सामने आते रहे. यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 2024 के हाईलाइट्स सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहे हैं. जानिए यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 से जुड़े कुछ ऐसे मामले, जो इस बार खूब चर्चा में रहे.

UP Constable Bharti 2024: सनी लियोनी से हुई शुरुआत
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 17 और 18 फरवरी, 2024 को हुई थी. परीक्षा के पहले दिन यानी 17 फरवरी, 2024 को एक अजब-गजब मामला सुर्खियों में आया. सोशल मीडिया पर अचानक से यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा एडमिट कार्ड 2024 ट्रेंड करने लगा. उस एडमिट कार्ड में परीक्षार्थी का नाम सनी लियोनी लिखा हुआ था और फोटो भी उसी की लगी हुई थी (Sunny Leone Viral Photo). हालांकि यह पता नहीं चल सका कि एडमिट कार्ड फर्जी था, एडिटेड था या फिर किसी ने यूं ही अफवाह उड़ा दी.

UP Constable Bharti 2024: उधारी चुकाने के लिए कोचिंग टीचर बना चीटर
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 के नोएडा स्थित एक सेंटर से भी फर्जी परीक्षार्थी का मामला सामने आया. यहां एक कोचिंग संचालक फर्जी दस्तावेजों के साथ अन्य परीक्षार्थी की जगह पर पेपर देते हुए पकड़ा गया. कोचिंग संचालक ने कोरोना काल में एक व्यक्ति से 95 हजार रुपये उधार लिए थे. वह उसी रकम को चुकाने के लिए परीक्षार्थी की जगह पर एग्जाम देने के लिए पहुंचा था. लेकिन टीचर से चीटर बने इस व्यक्ति का खेल जम नहीं पाया और वह पकड़ा गया.

UP Constable Bharti 2024: बायोमेट्रिक पहचान में हुआ खुलासा
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 2024 में सॉल्वर गैंग का भी पर्दाफाश हुआ है. कई जगहों पर पुलिस की मुस्तैदी के चलते परीक्षा शुरू होने से पहले ही मुन्ना भाई पकड़ में आ गए. कुछ एग्जाम सेंटर्स पर बायोमेट्रिक पहचान में गड़बड़ी होने पर फर्जी परीक्षार्थी पुलिस की गिरफ्त में आ गए. इनसे कड़ी पूछताछ हुई तो बिहार के जालसाजों तक का नेटवर्क पता चल गया. एक व्यक्ति पटना से मैनपुरी क्षेत्र के परीक्षार्थी की जगह पर एग्जाम देने पहुंचा था.

UP Constable Bharti 2024: प्राइवेट पार्ट में मिला ब्लूटूथ
यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा केंद्र पर सख्त चेकिंग के बाद ही अभ्यर्थियों को एंट्री दी जा रही थी. इसके बावजूद गाजियाबाद के एक परीक्षा केंद्र से ऐसा मामला सामने आया, जिसने हर किसी के होश उड़ा दिए. यहां एक महिला परीक्षार्थी अपने प्राइवेट पार्ट में ब्लूटूथ छिपाकर परीक्षा दे रही थी. एग्जाम सेंटर के बाहर सॉल्वर गैंग का एक सदस्य बैठा था, जो उसकी मदद कर रहा था. कक्ष निरीक्षक को शक होने पर उसकी तलाशी ली गई तो सच सामने आया. यह डील 10 लाख रुपये में तय हुई थी.

 

Share this Article