BSF Sarkari Bharti: सीमा सुरक्षा बल में नौकरी की भरमार, 10वीं, ITI पास के लिए बेहतरीन मौका, 69000 पाएं यहां सैलरी

NEWSDESK
3 Min Read

BSF Recruitment 2024 Notification: सीमा सुरक्षा बल (BSF) में नौकरी (Govt Job) की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए शानदार मौका है. अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो नीचे दिए गए इन बातों को ध्यान से पढ़ें.

BSF Recruitment 2024 Notification: अगर आप 10वीं पास हैं और ITI का सर्टिफिकेट रखते हैं, तो सीमा सुरक्षा बल (BSF) में नौकरी पाने का शानदार मौका है. इसके लिए बीएसएफ ने कांस्टेबल (ट्रेड्समैन) के पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है. इन पदों के लिए जल्द ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है. जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट के जरिए अप्लाई कर सकते हैं.

बीएसएफ भर्ती 2024 के तहत कांस्टेबल के कुल 2140 पदों पर बहाली की जाएगी. इन पदों के लिए पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार जो भी इन पदों पर नौकरी पाने की तैयारी में हैं, वे ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए अपने डॉक्यूमेंट्स तैयार रखें.

बीएसएफ में फॉर्म भरने के लिए योग्यता
उम्मीदवार जो भी इस बीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन करने का मन बना रहे हैं, उनके पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना चाहिए. साथ ही संबंधित ट्रेड में ITI का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

बीएसएफ भर्ती के लिए आयु सीमा
जो भी उम्मीदवार बीएसएफ में नौकरी पाना चाहते हैं, उनकी आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. साथ ही सरकारी मानदंडों के अनुसार आयुसीमा में छूट लागू है.

फॉर्म भरने के लिए देना होगा शुल्क
सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आयुसीमा: 100 रुपये
एससी/एसटी/ईएसएम/महिला उम्मीदवारों के लिए आयुसीमा: कोई शुल्क नहीं

बीएसएफ में सेलेक्शन होने पर मिलेगी सैलरी
जिन उम्मीदवारों का चयन कांस्टेबल ट्रेड्समैन पदों के लिए होता है, उन्हें 21,700 रुपये से 69,100 रुपये वेतनमान के तौर पर सैलरी दी जाएगी. साथ ही सरकारी नीतियों के अनुसार भत्ते और लाभ शामिल हैं.
यहां देखें नोटिफिकेशन और आवेदन लिंक
BSF Constable Recruitment 2024 Notification
BSF Constable Recruitment 2024 के लिए अप्लाई करने का लिंक

बीएसएफ कांस्टेबल की ऐसे मिलेगी नौकरी
फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST): इसमें 1 मील की दौड़, ऊंची कूद और लंबी कूद जैसे टेस्ट शामिल हैं, जो क्वालीफाइंग होंगे.
फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET): इसमें हाईट, वेट और छाती के माप का मूल्यांकन किया जाता है.
डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन
ट्रेड टेस्ट
लिखित परीक्षा

 

Share this Article